कोरोना की दूसरी रफ्तार के बीच गरीबों को दो माह के लिए पांच किलो अनाज देगी केंद्र सरकार - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

कोरोना की दूसरी रफ्तार के बीच गरीबों को दो माह के लिए पांच किलो अनाज देगी केंद्र सरकार

Share This
संवाद 

कोरोना की दूसरी लहर के बीच नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार ने मई और जून माह के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना को फिर शुरू करने का निर्णय लिया है. योजना के तहत लाभार्थियों को पांच किलो अनाज मुफ्त दिया जाएगा. एक अनुमान के अनुसार, देश के करीब 80 करोड़ लोगों को इसका फायदा मिलेगा. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' को फिर शुरू करने (दो माह) के लिए ट्वीट करके पीएम को धन्‍यवाद दिया है. गोयल ने कहा है कि यह यह गरीब कल्याण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. 
इस योजना के अंतर्गत दो माह के लिए प्रति माह दो किलोग्राम मुफ्त अनाज प्रदान किया जाएगा. एक अनुमान के अनुसार केंद्र सरकार, इस काम के लिए करीब 26,000 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगी इससे पहले कोरोना संकट के दौरान पिछले साल भी केंद्र सरकार की ओर से 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' के अंतर्गत गरीबों को राहत प्रदान की थी.
गौरतलब है कि देश इस समय कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है और ज्‍यादातर अस्‍पताल बेड्स, दवाओं और ऑक्‍सीजन की कमी का सामना कर रहे हैं. भारत में हर रोज़ पिछले दिन के मुकाबले संक्रमण के ज़्यादा नए केस सामने आ रहे हैं और पहले से ज़्यादा मरीज़ मौत का शिकार हो रहे हैं. शुक्रवार को देश में लगातार दूसरे दिन COVID-19 संक्रमण के तीन लाख से ज़्यादा केस दर्ज हुए. वैसे, यह लगातार छठा दिन है, जब देशभर में ढाई लाख से ज़्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले दर्ज हुए हैं.केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान 3,32,730 नए COVID-19 केस दर्ज किए गए हैं.

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages