टीका उत्सव में दिख रहा लोगों का उत्साह - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

टीका उत्सव में दिख रहा लोगों का उत्साह

Share This
- टीकाकरण केंद्रों पर बुजुर्गों के साथ 45 वर्ष से ऊपर के लोगों की संख्या में हो रही बढ़ोत्तरी 

प्रिंस कुमार 

शिवहर। 12 अप्रैल
एक तरफ जहां देशभर में कोरोना ने रफ्तार पकड़ी हुई है तो दूसरी ओर इससे लोगों को बचाने के लिए टीका उत्सव मनाया जा रहा है। टीकाकरण उत्सव के दूसरे दिन सोमवार को वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण कराने के लिए लोगों की भीड़ देखने को मिली। 
सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने बताया टीका उत्सव के दूसरे दिन भी वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण कराने के लिए लोगों की काफी भीड़ दिखाई पड़ी। सोमवार को जिला के विभिन्न टीकाकरण केन्द्रों पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के सैकड़ों लोगों ने कोरोना का टीका लिया। वहीं कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच बुजुर्ग भी अब इस उम्मीद के साथ काफी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे हैं कि टीका लगवाने के बाद वह सुरक्षित होंगे। सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कहा कोरोना टीकाकरण को लेकर बुजुर्गों ने काफी उत्साह दिखाया है। टीका उत्सव में लोग अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। दूरदराज के क्षेत्रों से भी वैक्सीन लेने के लिए लोग सदर अस्पताल पहुंच रहे हैं।

आसान है टीका लगवाना 

सेवानिवृत्त शिक्षक कृष्ण शंकर सहाय ने टीका लेने के बाद कहा कोरोना के विषम परिस्थिति में लोग टीकाकरण स्थल पर पहुंचकर जरूर टीका लगवाएं। कोरोना से बचाव के लिए यह सबसे अधिक जरूरी है कि टीका लिया जाए। कोरोना से बचाव को लेकर भारत में तैयार किया गया टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने अपने अनुभव से कहा कि उन्हें जब टीका लगाया गया तो कोई दिक्कत नहीं हुई। टीका लगवाना बहुत ही आसान है।

टीका लगना है, कोरोना को हराना है

टीकाकरण को हर व्यक्ति के लिए जरूरी बताते हुए शिक्षक संजय कुमार श्रीवास्तव ने कहा यह खुद के साथ-साथ पूरे परिवार और समाज को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा टीका लगने के बाद अब कोई डर नहीं है। ना ही अन्य लोगों भी इससे डरने की जरूरत है। कोरोना को हराने के लिए टीका लगाना जरूरी है। इसमें लोगों को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने बताया कोरोना टीका लगने के बाद वे काफी राहत महसूस कर रहे हैं। साथ वह दूसरों को भी कोरोना का टीका लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। 

टीका लेकर अपनी जिम्मेदारी निभाएं

सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने जिला वासियों से कहा 45 वर्ष से अधिक के लोग टीका लेकर अपनी जिम्मेदारी निभाएं। सभी लोग को टीका लेकर कोरोना मुक्त परिवार व समाज का निर्माण करना चाहिए। वहीं कोविड-19 वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोरोना को लेकर तमाम तरह की सावधानियां बरतनी है। मास्क का इस्तेमाल नियमित करना है और दो गज की दूरी भी बनाकर रखनी है।

तत्काल पंजीयन की व्यवस्था

जिला में कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए ई-पंजीयन न होने की स्थिति में अस्पताल पहुंचे लोगों के लिए तत्काल पंजीयन कराने की व्यवस्था की गई है। को-विन पर ई-पंजीयन न होने के कारण अस्पताल पहुंचे लोग लाइन में खड़े होकर परेशान न हों, इसके लिए बैठने की व्यवस्था की गई है। विभाग ने निबंधित नहीं होने वाले लोगों के टीकाकरण की भी व्यवस्था की है। इसके तहत टीकाकरण स्थल पर पहुंचे लोगों का हाथोंहाथ को-विन पर निबंधन कर उन्हें वैक्सीन लगाया जा रहा है।

इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर 
- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages