गोला बनाकर ग्राहकों को कोरोना पर संदेश दे रहे संजीव - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

गोला बनाकर ग्राहकों को कोरोना पर संदेश दे रहे संजीव

Share This
- कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर संभव प्रयास में जुटा जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग


प्रिंस कुमार 
शिवहर, 21 अप्रैल।
कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए लोगों के बीच दूरी (डिस्टेंस) रखने के लिए किराना दुकानदार ने अपनी दुकान के आगे एक-एक मीटर पर घेरा बना दिया है। तरियानी के माधोपुर छाता गांव स्थित किराना दुकानदार संजीव ने दुकान के आगे चूना से एक-एक मीटर की दूरी पर घेरा बना दिया है। उस घेरा के अंदर खड़े होकर लोग पंक्तिबद्ध होकर समान खरीदते हैं। संजीव कहते हैं कि संक्रमण अब गांव में भी फैल गया है। इसलिए लोगों के साथ खुद की सुरक्षा जरूरी है। दूरी (डिस्टेंस मेंनटेन) होने से कोरोना वायरस की संभावना कम रहेगी । दुकान के सामने चूना से घेरा बना देने से ग्राहकों को दुकान के बाहर इंतजार करने में सहूलियत हो रही है। इस तरह लोगों के बीच शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन हो रहा है। उन्होंने बताया खासकर सुबह व शाम को दुकान पर लोगों की भीड़ लग जाती है। ग्राहक एक-दूसरे के नजदीक आकर सामान खरीदने लगते थे। लेकिन अब दुकान के सामने घेरा बना दिए जाने से सामान खरीदने के दौरान ग्राहकों के बीच शारीरिक दूरी बनी रहती है।

खुद और ग्राहकों के हाथ सैनिटाइज करते हैं
संजीव ने बताया वे अपनी दुकान पर सामान देने से पहले खुद और ग्राहकों के हाथ सैनिटाइज करते हैं। दुकान के आगे दो गज की दूरी पर रस्सी बांध दी है। जो भी ग्राहक सामान लेने आते हैं, उन्हें रस्सी के आगे ही खड़ा रहना पड़ता है। वहीं एक पोस्टर पर बड़े अक्षर में लिखा है मास्क नहीं, सामान नहीं। दो गज दूरी बनाने का भी संदेश पोस्टर पर लिखा है। 

उनके काम का अनुसरण कर रहे लोग
दुकान पर समान खरीदने आये एक ग्राहक अमित कुमार ने बताया संजीव कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद अपने आसपास के लोगों तथा ग्राहकों को कोरोना से बचाव के नियमों, साफ-सफाई, मास्क का उपयोग तथा दो गज की दूरी रखने की बातों को समझा रहे हैं। जिसका परिणाम यह है कि उनके इस काम को देख लोग उनका अनुसरण कर रहे हैं। 

कोरोना से बचाव के लिए हर संभव प्रयास कर रहा प्रशासन
जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर संभव प्रयास में जुटा है। लेकिन आम जनता को भी जागरूक होना होगा। तभी संक्रमण की रफ्तार को रोकने में सफलता हासिल कर सकते हैं। यह बात सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कही। उन्होंने कहा कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है। वहीं मास्क के उपयोग के साथ लोग दो गज की दूरी का पालन करें। सिविल सर्जन ने 20 से 30 आयुवर्ग के लोगों से एहतियात बरतने की अपील की। उन्होंने कहा हमारा फोकस मोबलाइजेशन, मोटिवेशन और वैक्सीनेशन पर है। इसके लिए गांव और वार्ड स्तर पर टीमें काम कर रही है। टीम में आशा और जीविका दीदियों को शामिल किया गया है। कहा कि, हमारा लक्ष्य प्रत्येक पंचायत में रोजाना 30-30 लोग समेत कुल तीन हजार लोगों का वैक्सीनेशन करना है। लेकिन वैक्सीन की उपलब्धता के हिसाब से औसतन रोजाना दो हजार वैक्सीनेशन हो रहे हैं। पहली मई से 18 पार के लोगों के वैक्सीनेशन शुरू करने का सरकार ने फैसला किया है। इसके आलोक में जो भी गाइडलाइन आएगा। उसका पालन किया जाएगा।

इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर 
- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages