अपराध के खबरें

मास्क के प्रति लोगों का नजरिया बदला, अधिकतर लोग कर रहे प्रयोग

प्रिंस कुमार 

शिवहर, 16 अप्रैल
कोरोना महामारी से चल रही लड़ाई में अभी वैक्सीन के साथ मास्क और सोशल डिस्टेंसिग ही हथियार है। ऐसे में घर से बाहर जब भी निकले तो मास्क जरूर पहनें। यदि पड़ोस में जाना हो अथवा किसी खास रिश्तेदार के घर जाना हो तो भी मास्क लगाकर जाएं। सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने अपील की है कि कार्यस्थल जाना हो अथवा बाजार, घर से मास्क बांधकर निकलें और जब कभी किसी से मिलें तो मास्क बिलकुल ही न निकालें। उन्होंने बताया कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क के प्रयोग के प्रति लोगों का नजरिया भी बदलने लगा है। अब जिला में अधिकतर लोग मास्क का प्रयोग करने लगे हैं। इसको लेकर समुदाय में काफी जागरूकता आई है और लोगों के व्यवहार में परिवर्तन भी देखने को मिल रहा है।

प्रशासन की सख्ती आई है काम
सिविल सर्जन ने बताया कोविड-19 से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समुदाय स्तर पर लोगों को कोविड-19 से बचाव की जानकारी दी जा रही है। जिला प्रशासन के द्वारा मास्क का प्रयोग नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। जिसका परिणाम है कि अधिकतर लोग मास्क का प्रयोग करने लगे हैं।

सतर्कता ही संक्रमण से बचाव का रास्ता 
शिवहर के व्यापारी कनिष्क कुमार कहते हैं पहले की तुलना में समुदाय के लोगों में कोरोना को लेकर काफी जागरूकता आयी है। कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति लोग जागरूक दिख रहे हैं । अब युवा वर्ग को अपनी भूमिका समझनी होगी और बढ़-चढ़कर आगे आना होगा। अभी सतर्कता और सुरक्षा के नियमों का पालन करना ही संक्रमण से बचाव का एकमात्र रास्ता है।

ग्रामीणों में भी आयी जागरूकता
संजीव कुमार कहते हैं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में भी कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूकता आयी है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण से ग्रामीणों में भी डर का माहौल है। मास्क के प्रयोग को लेकर लगातार मीडिया में खबरें प्रकाशित हो रही है। जिसका परिणाम है कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में भी जागरूकता बढ़ी है। घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहन रहे हैं । 

स्वास्थ्य विभाग लगातार कर रहा प्रयास
युवा मनीष कुमार कहते हैं स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन द्वारा चलाये गये जागरूकता अभियान का सार्थक परिणाम देखने को मिल रहा है। मास्क नहीं लगाने वाले के खिलाफ प्रशासन सख्ती भी बरत रहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा समुदाय स्तर पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इन सबके बीच मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का पालन, साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने के सलाह पर आधारित लगातार खबर प्रकाशित हो रही है। जिसका प्रभाव समाज के लोगों में देखने को मिल रहा है।

इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर 
- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

live