सदर अस्पताल की बदलेगी सूरत, बदला-बदला सा दिखेगा नजारा - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

सदर अस्पताल की बदलेगी सूरत, बदला-बदला सा दिखेगा नजारा

Share This
- हर्बल गार्डेन, पार्किंग और वेस्ट एरिया का होगा निर्माण 
- ड्रग स्टोर में भी लगेंगे नए आलमीरा
- जर्जर भवनों की होगी रिपेयरिंग
 
प्रिंस कुमार 

सदर अस्पताल की तस्वीर कुछ दिनों बाद बदली-बदली सी नजर आएगी। अस्पताल के जर्जर भवनों की मरम्मत के साथ यहां अन्य सुविधाओं का भी विस्तार किया जाएगा। वहीं वैसे रूमों को साफ कर काम में लाया जाएगा जिनका इस्तेमाल अभी नहीं किया जा रहा है। केयर के नसीरुल होदा ने बताया सदर अस्पताल का सौंदर्यीकरण कायाकल्प अभियान के तहत किया जा रहा है। जिसमें भवन,ड्रेनेज,विभागों के संपर्क पथ से लेकर विभागों के दिशा को भी निर्देशित करने की व्यवस्था है। 
दवा भंडार कक्ष का होगा कायाकल्प 
सदर अस्पताल के कायाकल्प के लिए एक पीपीटी का निर्माण किया गया है। जिसमें बताया गया है कि दवाभंडार कक्ष में रखे पुराने लकड़ी के आलमीरा को बदल कर स्टील रैक के आलमीरा रखे गए हैं। वहीं छत तथा दीवालों की भी रिपेयरिंग की जाएगी। नए बिजली के उपकरण के साथ वायरिंग भी की जाएगी । एंटी रेट्रो वायरल वैक्सीनेशन के लिए ड्रग स्टोर से अलग स्थान दिया जाएगा। 
इमरजेंसी वार्ड में मिलेगी निर्बाध ऑक्सीजन 
इमरजेंसी वार्ड में प्लास्टर के साथ रोशनी और बिजली की पर्याप्त वायरिंग होगी। वहीं स्ट्रेलाइजेशन के लिए ऑटोक्लेव मशीन के साथ दो बकेट ब्लीचिंग की भी हर समय उपलब्धता रहेगी। इसके साथ ही वार्ड में बीपी यंत्र, अम्बू बैग, चार स्ट्रेचर ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ, हीमोग्लोबिनोमीटर,बायोमेडिकल वेस्ट के लिए अगल डस्टबिन , 20 ऑक्सीजन मास्क, फोकस लाइट, रेफ्रिरिजेशन की भी सुविधा रहेगी। एक नर्स और गार्ड की भी मौजूदगी चौबीसों घंटे रहेगी। 
हर्बल गार्डेन और वेस्ट एरिया का भी होगा विकास 
सदर अस्पताल में दो जगहों पर जन जीवन हरियाली अभियान के तहत हर्बल गार्डेन का विकास किया जाएगा। वहीं अस्पताल परिसर के ड्रेनेज की हालत भी सुधारी जाएगी। जिससे बरसात के दिनों मे पानी के इकठ्ठा होने से मुक्ति मिल सकेगी। इसके अलावा विभिन्न विभागों को जोड़ने वाले संकर्क पथों को की स्थिति को भी सुधारा जाएगा। अस्पताल में बायो या मेडिकल वेस्ट के संधारण के लिए प्रत्येक वार्ड में तीन कलर के डस्टबीन की व्यवस्था होगी।साथ ही एक जगह को चिह्नित कर वहां भी तीन कलर के डस्टबिन लगाए जाएंगे । ब्लड बैंक के एरिया में विस्तार करते हुए वहां नए भवन का भी निर्माण के साथ परिसर में पार्किंग की व्यवस्था में भी सुधार किया जाएगा।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages