अपराध के खबरें

मोतिहारी : कोरोना से बचाव को 45 वर्षों से ऊपर के लाभार्थियों का हो रहा है टीकाकरण

"कोरोना से बचने के लिए जरूरी है टीकाकरण " का संदेश दे रहा है स्वास्थ्य विभाग

प्रिंस कुमार 

मोतिहारी ,01 मई।

कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए पूर्वी चम्पारण के मधुबन प्रखंड में कोविड-19 का टीकाकरण कार्य केयर इंडिया टीम के सहयोग से कराया जा रहा है । प्रभारी चिकित्सक डॉ इंद्रजीत कुमार ने बताया 45 साल से ऊपर के सभी लोगों का
आज शनिवार को मधुबन अन्तर्गत ग्राम पटेरवा में कोविड-19 टीकाकरण को कैम्प का आयोजन किया गया है । टीकाकरण के पूर्व लोगों का कोविन एप पोर्टल द्वारा आधार कार्ड ऑनलाइन वेरिफिकेशन किया जाता है । फिर रजिस्ट्रेशन के बाद लाभार्थी को टीका दिया जा रहा है । मधुबन के टीकाकरण केंद्र पर ए एन एम अनिता कुमारी द्वारा टीकाकरण किया जा रहा है । टीकाकरण के साथ साथ प्रखंड क्षेत्र में जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है जिसमे लोगों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने , बराबर हाथों को साबुन से या सैनिटाइजर से साफ करते रहने के साथ बेवजह घरों से न निकलने की बातें बताई जाती हैं । जिसका अब ग्रामीण पालन भी कर रहे हैं । जागरूकता के कार्यों में आशा फैसिलिटेटर, आशा ,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्यकर्मी, व स्थानीय जनप्रतिनिधि भी सहयोग कर रहे हैं ।

कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण बेहद आवश्यक :

सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया 
टीकाकरण द्वारा देश में लाखों लोग सुरक्षित हो रहे हैं । टीकाकरण बेहद सुरक्षित है । टीकाकरण के बारे में वैज्ञानिक अनुसंधान में अब यह बात सामने आ रही है कि जिन लोगों ने कोविड- 19 का दोनों डोज लिया है । अगर वो कहीं से भी कोरोना से संक्रमित हो भी जाते हैं तो उन्हें स्वस्थ होने में कम समय लगता है |
जिले में वर्तमान में 45 वर्षों से ऊपर के लाभार्थियों का हो रहा है टीकाकरण -
 
प्रभारी चिकित्सक डॉ इंद्रजीत कुमार ने बताया 45 साल से ऊपर के सभी लोगों का को सरकार द्वारा कोविड का टीकाकरण किया जा रहा है। सभी को आगे आकर इसका फायदा उठाना चाहिए। किसी भी जगह पर जाने से पहले मास्क जरूर लगाएं। इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपका मास्क उतरने न पाए। ​खांसने और छींकने वाले लोगों से रहें दूर।

ब्लॉक मैनेजर राहुल कुमार ने बताया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति को कोविड-19 का टीका दिया जा रहा है । इस कार्य में केयर इंडिया टीम द्वारा लक्ष्य प्राप्ति हेतु सभी सत्र स्थल पर आवश्यक सहयोग किया जा रहा है । केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक ने बताया कोविड टीकाकरण में लगातार स्वास्थ्य कर्मी अपनी सेवाएं दे रहे हैं । सभी मास्क, सैनिटाइजर के साथ कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करते हुए लगातार सेवा दे रहे हैं ।
कोरोना के मरीजों के लिए हर प्रकार की दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश-
 सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया सभी अस्पतालों के चिकित्सा पदाधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना के मरीजों के लिए हर प्रकार की दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। किसी प्रकार की दिक्कत होने पर तुरंत जिला अस्पताल से सम्पर्क करने को कहा गया है । वहीं कोरोना मरीजों के इलाज में ढिलाई होने पर रवाई की जाएगी । लगभग अभी तक 12 लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना की जाँच की जा चुकी है । वहीं जिले में शुक्रवार को 208 मरीज पाए गए हैं । 83 कंटेन्मेंट जोन बनाये गए हैं र र रूम भी खोले गए हैं जिसमें लगातार स्वास्थ्य कर्मी अपनी सेवाएं दे रहे हैं । यहाँ ऑक्सीजन के साथ साथ अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं । कंट्रोल रूम खोले गए हैं ताकि जरूरत पड़ने पर कभी भी सम्पर्क कर दवाओं के साथ इलाज के अन्य जानकारी लोग ले सकते हैं । 
जिले में 32 जगहों पर कोरोना का टीकाकरण किया जा रहा-
सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया जिले में 32 जगहों पर कोरोना का टीकाकरण किया जा रहा है । यहाँ पर जाँच , व टीकाकरण संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध है । किसी प्रकार की कमी होने पर तुरंत पटना , दिल्ली से सम्पर्क स्थापित कर सहयोग लिया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों , बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, मॉल, सहित कई भीड़ भाड़ वाले इलाकों में कोरोना की जाँच की जा रही है । जिले में बाहर से आनेवाले लोगों को भी चिह्नित कर जाँच की जा रही । जगह -जगह मास्क पहनने व कोरोना से बचने के लिए जागरूकता फैलायी जा रही है । कोरोना के मरीज मिलने पर जांच करने के बाद उन्हें होम क्वारंटाइन किया जा रहा है। वहीं गंभीर स्थिति में सदर अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में मरीजों का इलाज किया जा रहा है । आपातकालीन स्थिति में मरीजों को पटना रेफर भी किया जा रहा है । आरटी पीसीआर जांच एवं एंटीजन टेस्ट बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है । जब तक सभी लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाता कोरोना काल में वधानी बरतने की जरूरत है । 
 

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन
- एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
- सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
- अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
- आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
- छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live