अपराध के खबरें

मोतिहारी : अनुमंडलाधिकारी ने आरबीएसके टीकाकरण दल का किया निरीक्षण

- टीकाकरण बढ़ाने के उद्देश्य से महादलित टोले के लोगों को किया गया जागरूक

प्रिंस कुमार 
मोतिहारी 31 मई 21 
अनुमंडलाधिकारी पकड़ीदयाल कुमार रविंद्र के द्वारा बड़कागांव पंचायत के पासवान टोली में आरबीएसके (राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) चलंत टीकाकरण दल का औचक निरीक्षण किया गया । टीकाकरण का लक्ष्य बढ़ाने के उद्देश्य से अनुमंडलाधिकारी द्वारा महादलित टोले के लोगों को जागरूक कर सूझबूझ के साथ टीकाकरण कराया गया । महादलित टोला में ग्रामीणों के द्वारा टीका लेने पर भ्रम की स्थितियों के कारण टीकाकरण में बाधाएं हो रहीं थीं । इसकी सूचना मिलने के साथ ही टीकाकरण स्थल पर स्वास्थ्य कर्मियों, केयर कर्मियो के साथ से टीकाकरण स्थल पहुंच के अनुमंडलाधिकारी द्वारा कोविड से लड़ने के प्रभावी तरीके के विषय में ग्रामीणों कोजानकारी दी गई एवं टीकाकरण कराया गया । कोविड- 19 टीकाकरण कार्य में तेजी लाने के लिए ग्रामीण चिकित्सकों से अनुमंडलाधिकारी मिल कर कोविड की जाँच एवम टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया । निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी सेविका को यह निर्देश दिया गया है कि वह 45 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों जिनको कोविड19 का टीका नहीं पड़ा है उनकी सूची बनाकर केंद्र पर रखें ताकि वैसे लोगों को समझा कर टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया जा सके ।
अनुमंडलाधिकारी ने कहा कि महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत ही आवश्यक है । टीका एवं कोरोना प्रोटोकॉल के पालन करके ही इस कोरोना महामारी से बचा जा सकता है । मौके पर प्रखंड प्रबंधक केयर इंडिया सतीश कुमार सिंह के द्वारा बताया गया के पूरे प्रखंड में 102 ग्रामीण चिकित्सक को चिन्हित किया गया है जिन्हें टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को उत्साहित करने में सहयोग लिया जा सकता है । अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा ग्रामीण चिकित्सकों को इस कार्य हेतु उत्साहित करने का निर्णय भी लिया गया।मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी कुमार रविंदर प्रखंड प्रबंधक सतीश कुमार केयर इंडिया
 केशव कुमार ,आरबीएस के डॉक्टर संजय कुमार,डॉ पीयूष कुमार ,अमरेश कुमार एवं सेविका आशा व अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

अनुमंडलाधिकारी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि-
- कृपया साफ सुथरे मास्क का उपयोग करें ।
- यथा संभव घर में रहें, भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं।
- दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें ।
- नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं ।
- कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा जिला कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 एवं 06252-242418 पर संपर्क करें।
- एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
- सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
- अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
- आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
- छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।
Tags

live