अपराध के खबरें

कोरोना से लोगों को बचाने के लिए चिरैया प्रखंड में हो रहा है टीकाकरण

टीकाकरण के साथ मास्क पहनना है जरूरी का संदेश दे रहा है केयर इंडिया


मोतिहारी ,06 मई।
 प्रिंस कुमार 

कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए पूर्वी चम्पारण के चिरैया प्रखंड में कोविड-19 का टीकाकरण किया जा रहा है। इस काम में केयर इंडिया टीम सहयोग कर रहा है। गुरुवार को प्रखंड अन्तर्गत ग्राम मीरपुर पंचायत में कोविड-19 टीकाकरण के लिए कैम्प का आयोजन किया गया । जिसमें 45 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों को टीका दिया गया। टीकाकरण के पूर्व कोविन पोर्टल द्वारा लोगों के आधार का ऑनलाइन सत्यापन किया गया। फिर रजिस्ट्रेशन के बाद लाभार्थी को टीका दिया गया। जी एन एम अनुष्का कुमारी द्वारा टीकाकरण किया गया । वहीँ टीकाकरण के साथ साथ प्रखंड क्षेत्र में जागरूकता अभियान भी लगातार चलाया जा रहा है। इस दौरान लोगों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने , समय-समय पर हाथों को साबुन से या सैनिटाइजर से साफ करते रहने के साथ बेवजह घरों से न निकलने की बातें बताई जाती हैं। जिसका अब ग्रामीण पालन कर रहे हैं । जागरूकता के कार्यों में आशा फैसिलिटेटर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्यकर्मी, व स्थानीय जनप्रतिनिधि भी सहयोग कर रहे हैं ।

कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण बेहद आवश्यक :

पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया टीकाकरण के द्वारा देश में लाखों लोग सुरक्षित हो रहे हैं। कोविड से बचने के लिए देश मे चल रहा टीकाकरण बेहद सुरक्षित एवम प्रभावी है । टीकाकरण के बारे में वैज्ञानिक अनुसंधान में अब यह बात सामने आ रही है कि जिन लोगों ने कोविड- 19 का दोनों डोज लिया है और अगर वो कहीं से भी कोरोना से संक्रमित हो भी जाते हैं तो स्वस्थ होने में उन्हें अधिक समय नहीं लगता है।उन्होंने बताया सभी अस्पतालों के चिकित्सा पदाधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना के मरीजों के लिए हर प्रकार की दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं । किसी प्रकार की दिक्कत होने पर तुरंत जिला अस्पताल से सम्पर्क करने को कहा गया है । अभी तक लगभग 12 लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना की जाँच की जा चुकी है । सदर अस्पताल के कोरोना आइसोलेशन सेंटर पर कंट्रोल रूम भी खोले गए हैं जिसमें लगातार स्वास्थ्य कर्मी अपनी सेवाएं दे रहे हैं । 
आरटी पीसीआर जांच एवं एंटीजन टेस्ट बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा-
सिविल सर्जन ने बताया जगह -जगह मास्क पहनने व कोरोना से बचने के लिए जागरूकता फैलायी जा रही है। कोरोना के मरीज मिलने पर जांच करने के बाद उन्हें होम क्वारंटाइन किया जा रहा है। वहीं गंभीर स्थिति में सदर अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में मरीजों का इलाज किया जा रहा है । आपातकालीन स्थिति में मरीजों को पटना रेफर भी किया जा रहा है । वही आरटी पीसीआर जांच एवं एंटीजन टेस्ट बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है । जब तक सभी लोगों का टीकाकरण नही हो जाता कोरोना काल मे सावधानी बरतने की जरूरत है । 


45 वर्षों से ऊपर के लाभार्थियों का हो रहा है टीकाकरण  
 
प्रभारी चिकित्सक डॉ नितेश कुमार ने बताया चिरैया प्रखंड में 45 साल से ऊपर के लोगों को कोविड का टीकाकरण किया जा रहा है। सभी को आगे आकर इसका फायदा उठाना चाहिए। उन्होंने कोविड से बचाव के लिए लोगों को किसी भी जगह पर जाने से पहले मास्क जरूर लगाने को कहा है । कहा इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपका मास्क उतरने न पाए। खांसने और छींकने वाले लोगों से रहें दूर। बिना आवश्यक कार्य के घरों से बाहर न जाएं ।

ब्लॉक मैनेजर विक्रान्त कुमार ने बताया इस कार्य में केयर इंडिया टीम द्वारा लक्ष्य प्राप्ति हेतु सभी सत्र स्थल पर आवश्यक सहयोग किया जा रहा है । स्वास्थ्य केंद्र पर इस कार्य में केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक ने बताया कोविड टीकाकरण में लगातार स्वास्थ्य कर्मी अपनी सेवाएं दे रहे हैं । सभी मास्क, सैनिटाइजर के साथ कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करते हुए सेवा दे रहे हैं ।
मौके पर आशा फैसिलिलेटर आशा देवी, मुखिया चंद्रदेव प्रसाद, शिक्षक ताराचंद प्रसाद, विजय कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे ।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन
- एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
- सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
- अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
- आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
- छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live