सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट को लेकर हुई मापी - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट को लेकर हुई मापी

Share This
- राज्य स्वास्थ्य समिति के आए हुए इंजीनियरों एवं कर्मियों ने ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए नापी की

प्रिंस कुमार 
शिवहर। 14 मई
कोरोना संक्रमण के दूसरे दौर में गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धि चुनौती बनी हुई थी, लेकिन आने वाले दिनों में अब इसको लेकर परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। अब सरोजा सीताराम सदर अस्पताल, शिवहर के परिसर में आक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की कवायद शुरू हो गई है। शिवहर में कोरोना महामारी से बचाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा बेहतर से बेहतर कदम उठाए जा रहे हैं।

 जिला पदाधिकारी सज्जन राजशेखर ने बताया सरोजा सीताराम सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट बैठाने को लेकर शुक्रवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के आए हुए इंजीनियरों एवं कर्मियों द्वारा ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए नापी की गई।

छह वेंटीलेटर में से पांच वेंटीलेटर ठीक

सिविल सर्जन डॉक्टर राजदेव प्रसाद सिंह ने बताया कि ऑक्सीजन पाइप प्लांट लगाने को लेकर सरोजा सीताराम सदर अस्पताल में जहां एंबुलेंस खड़ी होती है उसी जगह 25/25 मीटर एरिया में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार द्वारा इंजीनियर एवं कर्मियों के द्वारा भूमि की नापी की गई है। शिवहर जिले में 6 वेंटीलेटर में से 5 वेंटीलेटर ठीक है तथा एक वेंटीलेटर में आवश्यक सामान नहीं रहने के कारण चालू अवस्था में नहीं है। सिविल सर्जन ने बताया कि ऑक्सीजन पाइप लाइन सेकंड फ्लोर पर लगेगा। बिहार सरकार के 2 वेंटिलेटर से 4 मरीज तथा भारत सरकार के 4 वेंटिलेटर से 8 आदमी को ऑक्सीजन दी जाएगी। इस तरह शिवहर जिले में एक साथ 6 वेंटीलेटर से 12 मरीजों को ऑक्सीजन दी जाएगी।


लॉकडाउन को लोग गंभीरता से माने

सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कहा किसी भी बीमारी से बचाव के लिए उससे बचने के उपाय करने बहुत जरूरी है। सरकार की ओर से लागू लॉकडाउन को लोग गंभीरता से माने। गाइडलाइन अपने आप में बहुत मायने रखती है। मास्क को किसी डर या दिखावा के लिए न पहना जाए। बल्कि एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर कोविड से बचाव की गाइडलाइन का पालन करे। सामाजिक दूरी का पालन करें। लॉक डाउन में घर से नहीं निकले। उन्होंने अपील किया कि वैक्सीनेशन करवाएं और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए आगे आएं।

कोविड 19 के दौर में रखें इसका ख्याल

-शारीरिक दूरी बनाए रखें
-साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें
-छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके
-घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें
-आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें
-कहीं नयी जगह जाने पर किसी चीज को छूने से परहेज करें

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages