जाँच व टीकाकरण बढ़ाने के लिए अनुमंडलाधिकारियों ने किया कोविड टीकाकरण रथ रवाना - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

जाँच व टीकाकरण बढ़ाने के लिए अनुमंडलाधिकारियों ने किया कोविड टीकाकरण रथ रवाना

Share This
- कोविड -19 टीकाकरण व जाँच का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से मोबाइल वैन किया गया रवाना 

मोतिहारी, 25 मई। 

प्रिंस कुमार 

पूर्वी चम्पारण जिले में कोविड-19 जाँच का दायरा बढ़ाने व बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों का शत -प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य को हासिल करने को लेकर अनुमंडलीय अस्पताल ढाका के प्रांगण में अनुमंडलीय पदाधिकारी ज्ञान प्रकाश एवम प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी कर्नल डॉ नंदकिशोर साह द्वारा दो टीकाकरण मोबाइल दल को झंडा दिखाकर रवाना किया गया । मौके पर अनुमंडलाधिकारी ने कहा प्रखण्ड क्षेत्र में कोविड- 19 की जाँच व टीकाकरण बढ़ाने के उद्देश्य से ढाका अनुमंडलीय स्वास्थ्य केंद्र से 2 मोबाइल जांच व टीकाकरण मोबाइल दल को रवाना किया गया है । इस रथ द्वारा सैम्पलिंग/ टेस्टिंग की संख्या में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों को लक्षित कर सैंपलिंग का कार्य करते हुए पॉजिटिव मरीजों को चिह्नित किया जाना है । इसी उद्देश्य से उक्त चलंत जांच वाहन ग्रामीण क्षेत्रों के लिए रवाना किया गया है ।
चलंत जांच वाहन के द्वारा सैंपलिंग का कार्य किया जाएगा। अनुमंडलाधिकारी ने कहा इससे कोविड 19 सैंपलिंग का कार्य करना आसान होगा । लोगों में कोविड के प्रति जागरूकता बढ़ेगी । लोग सुरक्षित होंगे । उन्होंने बताया उक्त कार्य में स्थानीय अधिकारियों, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारियों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। प्रखंड मुख्यालयों में ऐसे स्थलों पर जहां सैम्पलिंग हेतु भीड़ जुटती है या वैसे स्थल जहां पहुंचने में दिक्कते हैं वहां चलंत जांच वाहन के द्वारा सैंपलिंग का कार्य किया जाएगा । प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी कर्नल डॉ नंदकिशोर साह ने कहा सैंपलिंग/टेस्टिंग और टीकाकरण का कार्य चल रहा है। अब मोबाइल वैन द्वारा प्रचार- प्रसार से कोविड टीकाकरण व जाँच के कार्यों में गति पकड़ेगी l इस मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुधीर कुमार गुप्ता प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक संजय कुमार , प्रखंड प्रबंधक केयर राजन कुमार ,प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक गज नफर आलम , बीएएम- अविनाश कुमार दत्ता, एफपीसी- असगर आलम,बीएमसी यूनिसेफ भागेश्वर चौधरी के साथ अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे ।

वहीं आज मंगलवार को ही जिले के अनुमंडलीय अस्पताल पकड़ीदयाल के प्रांगण में पकड़ीदयाल अनुमंडल पदाधिकारी कुमार रविंद्र एवम् प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजीव कुमार द्वारा जिला से निर्देशित दो टीकाकरण मोबाइल दल को झंडा दिखाकर रवाना किया गया l अनुमंडलाधिकारी कुमार रविन्द्र ने बताया टीकाकरण मोबाइल वैन को रवाना करने का मुख्य उद्देश्य बाढ़ ग्रसित क्षेत्रों के 45 वर्ष से ऊपर के नागरिकों का एएनएम द्वारा कोविड टीकाकरण एवं चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा कोविड जाँच कर उस क्षेत्र के नागरिकों को कोरोना से सुरक्षित किया जाना है l ताकि लोग कोरोना संक्रमण के प्रभाव से खुद के साथ परिवार को भी सुरक्षित करें ।
चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजीव कुमार ने बताया कि विगत दिनों से टेस्टिंग में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा अधिक से अधिक लोगों की टेस्टिंग से संक्रमित की पहचान कर उनका समुचित इलाज मुहैया कराया जा रहा है। सेंपलिंग, ट्रैकिंग , टीकाकरण, बेहतर चिकित्सा प्रबंधन एवं उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग के साथ कोविड-19 पर नियंत्रण की बाबत कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। विभाग ने प्लानिंग करते हुए संसाधनों की बढ़ोतरी की दिशा में भी गंभीर प्रयास किये हैं ताकि आने वाले दिनों में कोरोना की चुनौती का सामना सफलतापूर्वक करने में हम सक्षम हो सकें। 
बाहर से आनेवाले सभी लोगों की कोविड की जाँच की जाए-
अपर अनुमंडलाधिकारी कुमार रविन्द्र ने निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्य रूप से प्रखण्ड में बंगाल, दिल्ली, मुंबई , उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब व बाहर से आने वाले प्रवासियों के साथ - साथ बाढ़ग्रस्त क्षेत्र के 45 वर्ष से ऊपर के नागरिकों का एएनएम द्वारा कोविड 19 टीकाकरण व जांच सुनिश्चित किया जाए । प्रखंड के स्वास्थ्य केन्दों पर उपलब्ध दवाओ के अलावा बाकी अन्य दवाओं को अविलम्ब क्रय करने का आदेश दिया गया है। साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि बाहर से आनेवाले सभी लोगों की कोविड की जाँच की जाए एवं मरीज को किसी प्रकार की तकलीफ होने पर उन्हें तुरन्त रेफर किया जाय । 

साफ सफाई के दिए निर्देश :
कुमार रविन्द्र ने अस्पताल प्रभारी को निर्देश दिया कि अस्पताल के प्रसव कक्ष , अस्पताल परिसर, ओटी, परिसर की पूरी साफ सफाई की जाय। उन्होंने कहा कोविड टीकाकरण करने में मास्क लगाना, बार - बार हाथ धोना और हमेशा उचित दूरी का पालन करना बेहद आवश्यक है । मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी राजीव कुमार, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अवनीश कुमार , प्रखंड प्रबंधक केयर सतीश कुमार सिंह, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक अनिल मंडल , किरानी हरिओम प्रसाद कुमार , जीएनएम नीलू कुमारी , पिंकी कुमारी ,आशिक हुसैन के साथ अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे l

कोविड 19 से बचने के लिए निम्न बातों का पालन आवश्यक है :
एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
- सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
- अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
- आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
- छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages