कोविड टीकाकरण के लिए गांव -गांव घूमेगी चलंत टीका एक्सप्रेस - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

कोविड टीकाकरण के लिए गांव -गांव घूमेगी चलंत टीका एक्सप्रेस

Share This
- मंगलवार को टीकाकरण में शामिल स्वास्थ्य कर्मियों का किया गया उन्मुखीकरण 
- प्रत्येक दिन एक गांव के टीकाकरण का रखा गया है लक्ष्य 
- कुल 22 टीका एक्सप्रेस की होगी रवानगी

सीतामढ़ी, 25 मई । 

प्रिंस कुमार 

जिले में 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के प्रथम डोज के कोविड टीकाकरण के लिए बुधवार को 22 चलंत टीका एक्सप्रेस को रवाना किया जाएगा। जिसके लिए जिला स्वास्थ्य समिति सीतामढ़ी के सभागार में मंगलवार को आरबीएस के टीम के डॉक्टर एवं एएनएम को चलंत टीका एक्सप्रेस के ऊपर उन्मुखीकरण किया गया। इस उन्मुखीकरण कार्यक्रम की अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ राकेश चंद्र सहाय वर्मा ने की। जिसमें उन्होनें निर्देशित किया कि वह गांव में टीकाकरण आपके द्वार के तहत 45 से ऊपर उम्र वाले सभी लाभार्थियों को कोविड टीका का प्रथम डोज देगें। जिसमें ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध होगी। टीकाकरण के लिए लाभार्थियों को अपना आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर लाना होगा।
आशा, जीविका और आंगनबाड़ी सेविका भी देगीं साथ ।
उन्मुखीकरण कार्यक्रम में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एके झा ने कहा टीकाकरण के लिए सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से सेशन साइट की पूरी जानकारी मंगा ली गयी है कि किस दिन कहां टीकाकरण होगा। वहां की आशा, जीविका तथा आंगनबाड़ी सहायिका वहां चलंत टीका एक्सप्रेस को टीकाकरण में सहायता करेगीं । कोविड टीकाकरण की खेप भी मंगलवार को आ चुकी है। जिसे जरूरत के अनुसार संबंधित प्रखंड के पीएचसी/सीएचसी में भेज दिया जाएगा। डॉ एके झा ने कहा बड़े भौगौलिक क्षेत्र वाले ब्लॉक में दो गाड़ियों को भेजा जाएगा। वहीं एक दिन में एक गांव को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है। टीकाकरण के इस कार्य में आशा अपने घर तथा शिक्षक तथा प्रतिष्ठित लोगों को टीका लगवाएगी जो लोगों के लिए अनुसरणीय होगा। प्रत्येक गाड़ी में आपातकाल किट भी होगा। जो टीके के प्रतिकूल प्रभाव पर उपयोग में लाया जा सकेगा। इन सभी चीजों के लिए भी स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 
 उक्त बैठक सिविल सर्जन डॉ राकेश चंद्र सहाय वर्मा , जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एके झा, जिला मूल्याकंण एवं अनुश्रवण पदाधिकारी मनोज कुमार डब्ल्यूएचओ के डॉ नरेंद्र कुमार, पिरामल स्वास्थ्य रवि रंजन कुमार, यूनिसेफ से नवीन श्रीवास्तव एवं आरबीएसके के नोडल डॉ राजीव आदि उपस्थित थे।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages