अपराध के खबरें

सज-धजकर तैयार रोह उप डाकघर, 1 जुलाई से होगा कार्यशील : पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार


 नवादा की रिपोर्ट - आलोक वर्मा
नवादा : आजकल डाकघर और इसकी सेवाएँ लोगों की आवश्यकताओं का प्रमुख अंग बन गया है । भारतीय डाक, केंद्र सरकार की एक अकेली इकाई है जो देश के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में बैठे अंतिम आदमी तक अपनी विभिन्न सेवाएँ सुचारू रूप से पंहुचाता है। आम जनता के विभिन्न दिनचर्या को स्पर्श करते हुए, डाकघर आज इतना लोकप्रिय हो चुका है कि लोगों का भरोसा और विश्वास दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।
अनिल कुमार, डाक महाध्यक्ष, पूर्वी प्रक्षेत्र बिहार ने रोह उप डाक घर को रोह में खोलने के लिए मंजूरी दी थी। उन्होंने नवादा मंडल के सभी अधिकारी को इस उप डाकघर को जल्दी से क्रियाशील करने के लिए सारी कदम उठाने का निर्देश दिया भी दिया था। इसी कड़ी में ये बताना जरुरी है कि अब रोह उप डाक घर कार्य करने के  लिए पूर्ण रूप से तैयार है। बहुत जल्द रोह उप डाकघर  का उद्घाटन होगा। 1 जुलाई 2021 से रोह उप डाकघर क्रियाशील हो जाएगी तथा रोहवासी इस डाकघर की  व्यापक सेवाएं का लाभ उठाएँगे I   

 रोह के लोगों में काफी खुशी देखी जा रही है तथा रोह में उप डाकघर खोलने के लिए  पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार जी का आभार व्यक्त कर रहे है I  अब लोगों को डाकघर की समस्त सुविधा रोह  में ही मिल जाएंगी I कई वर्षों से रोह के लोगों के द्वारा यह मांग की जा रही थी कि यहां एक डाकघर की आवश्यकता है लेकिन यह हो नहीं पाया था I विगत कुछ दिनों पहले  पोस्टमास्टर जनरल के नवादा आगमन पर रोह का दौरा किया गया। उन्होंने पाया कि लोगों को यह वित्तीय एवं डाक सुविधा अवश्य मिलनी चाहिए क्योंकि वहां की जनसंख्या काफी बढ़ चुकी है । डाकघर से जुड़ी सभी तरह की योजनाओं का लाभ अव रोह वासियों को मिलेगा ।

विदित हो की रोह उप डाक घर के अंतर्गत छः शाखा डाक घर कार्य करेंगे। जिसमें सुन्दरी डुमरी शाखा डाक घर ,फुलडी शाखा डाक घर ,नवाडीह शाखा डाक घर ,केवली शाखा डाक घर ,मद्रा शाखा डाक घर एवं  रूपौ शाखा डाक घर शामिल है । इन सारे शाखा डाक घर से जुड़े गांवों के ग्रामवासी भी रोह उप डाक घर  का व्यापक सेवाएं  का लाभ उठाएँगे। रोह उप डाक घर नवादा प्रधान डाकघर के अंतर्गत कार्य करेगा।  रोह उप डाकघर से रोह ब्लाक के लगभग एक लाख शाठ हजार लोग लाभान्वित होंगे। ये डाकघर आधुनिक तकनीकों से लैश है और सभी प्रकार की सेवाएँ डिजिटल प्लेटफार्म पर देने में सक्षम है।

श्री कुमार ने बताया कि रोह एक उभरता हुआ शहर /बाज़ार है,  जहाँ एक डाकघर का होना अत्यधिक जरुरत था। ताकि यहाँ रह रहे लोगों  को सभी प्रकार का  वित्तीय सेवाएं के साथ नवीनतम  संचार  की सेवाएं का भी लाभ मिले । रोह बाज़ार को एक उभरता हुआ शहर में तेजी से विकसित होने में रोह उप डाक घर एक अहम भूमिका निभाएगा ।  
इस  डाकघर के इर्द-गिर्द सभी गांवों के लोग डाकघर से सम्बंधित सभी तरह की सुविधाएँ आसानी से प्राप्त कर लाभान्वित हो रहे हैं। ये डाकघर लोगों को डिजिटल मंच पर विशेषतः वित्तीय सेवाएँ प्रदान कर अहम भूमिका निभाएगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live