बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2021 : आज से करें आवेदन, जानें प्रक्रिया, कटऑफ, ऑनलाइन फॉर्म समेत ये खास बातें - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2021 : आज से करें आवेदन, जानें प्रक्रिया, कटऑफ, ऑनलाइन फॉर्म समेत ये खास बातें

Share This
संवाद 

मिथिला हिन्दी न्यूज :- बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट में सत्र 2021 -23 के लिए स्पॉट नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी.  नामांकन के लिए संबंधित ऑनलाइन कर के आवेदन दे सकेंगे.ऑनलाइन नामांकन लिया जायेगा और इससे पहले बिहार बोर्ड द्वारा प्रदेशभर के शिक्षण संस्थान में बची हुई सीटों की सूची ओएफएसएस पर गुरुवार को जारी की जाएगी. इस नामांकन प्रक्रिया में प्रदेशभर के कॉलेज और स्कूल शामिल होंगे. छात्र कॉलेज और स्कूल की सूची देखकर बची हुई सीटों की जानकारी ले पाएंगे. इससे छात्रों को उनके मनपसंद स्कूल और कॉलेज में बची हुई सीटों की जानकारी भी मिल जाएगी.बोर्ड ने तीनों संकाय के लिए सभी जिलों में सीटें आवंटित की है. कला और विज्ञान संकाय में सारण जिले के हिस्से में सबसे अधिक सीटें दी गई है. वहीं गया, समस्तीपुर, नालंदा, वैशाली और दरभंगा आदि जिलों में भी काफी सीटें दी गई हैं. ऑनलाइन आवेदन के बाद तीन नामांकन सूची आने की बात भी सामने आ रही है. वहीं आवेदन का मौका छात्रों को एक बार ही मिलेगा. कॉलेज में स्पॉट नामांकन लेने का मौका भी मिलेगा.बोर्ड की पहली सूची में मैट्रिक में प्रथम श्रेणी में पास होने वाले छात्रों को वरीयता मिलेगी. ये छात्र सबसे पहले नामांकन करा सकेंगे. वहीं छात्रों को अपने जिले में ही नामांकन का मौका भी मिलेगा. अगर पहली सूची जारी होने के बाद छात्र उस कॉलेज में दाखिला नहीं चाहते हैं जो उन्हें दिया गया है तो वो स्लाइडअप कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें पहले संबंधित कॉलेज या स्कूल में दाखिला लेना होगा और उसके बाद वो स्लाइडअप ऑप्शन अपना सकेंगे. दूसरी सूची जारी होने पर ऐसे छात्रों का नामांकन स्वत: हो जाएगा। 

कैसे करें आवेदन

बिहार बोर्ड के द्वारा सत्र 2021 – 2023 के लिए इंटरमीडिएट कक्षा के राज्य के उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाली मान्यता प्राप्त सभी सरकारी/गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय/इंटर महाविद्यालय/गैर सरकारी डिग्री महाविद्यालय/अंगी भूत डिग्री महाविद्यालय में ऑनलाइन नामांकन हेतु विद्यार्थियों के लिए आवश्यक सूचना जारी कर दी गई है ।

विद्यार्थियों से अनुरोध है कि वह आवेदन करने से पूर्व इस विज्ञापित को पूरा पढ़ें तथा OFSS वेबसाइट www.ofssbihar.in से common prospectus डाउनलोड कर उसे पूरा पढ़ें और उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन करें , आवेदन करने में किसी प्रकार की त्रुटि के लिए विद्यार्थी स्वयं जिम्मेदार होंगे ।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages