पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ, लगी 231 टीमें - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ, लगी 231 टीमें

Share This
- अभियान के दौरान 1 लाख 17 हजार 687 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो खुराक

प्रिंस कुमार 
शिवहर। 27 जून
शहर के सरोजा सीताराम सदर अस्पताल में रविवार को प्लस पोलियो अभियान की शुरुआत सिविल सर्जन डॉक्टर राजदेव प्रसाद सिंह ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर उन्होंने ड्राप पिलाने वाले कर्मियों को निर्देश दिया कि एक भी बच्चा छूट ना पाये, सुरक्षा चक्र टूट ना पाए की तर्ज पर काम करें। जहां भी पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चा दिखे, उसे खुराक अवश्य पिलायें। मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अरुण कुमार सिन्हा, डीपीएम पंकज कुमार मिश्रा, स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मी आदि मौजूद थे।

अभियान में 231 टीमों को लगाया गया

डीआईओ ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने को लेकर शिवहर जिले में 231 टीमों को लगाया गया है। सभी टीमें घर-घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो का खुराक पिलाएगी। वहीं 44 ट्रांजिट टीम द्वारा विभिन्न चौक चौराहों, बस स्टैंड एवं सार्वजनिक स्थलों के पास उपस्थित रहकर ड्राप पिलाया जाएगा। अभियान को सफल बनाने के लिए 82 सुपरवाइजर को लगाया गया है। अभियान के दौरान 1 लाख 17 हजार 687 बच्चों को पोलियो का खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

कोविड संबंधित सुरक्षा का ध्यान रखना जरूरी

सिविल सर्जन ने बताया कोरोना काल में पोलियो राउंड को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। मास्क की अनिवार्यता और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर किसी के लिए जरूरी होगा। कोविड संबंधित सुरक्षा को देखते हुए मानकों को ध्यान में रखना जरूरी है। सभी वैक्सीन बॉक्स वाहकों को यह सख्त निर्देश दिए गए कि पोलियो अभियान के दौरान उपयोग होने वाले सभी कोल्ड बॉक्स और आइस पैक की अच्छी तरह साफ-सफाई सुनिश्चित करेंगे। क्षेत्र में निकलने से पहले मास्क जरूर पहनेंगे, हाथों को जीवाणुमुक्त रखेंगे और शारीरिक दूरी का पालन करेंगे।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages