मौसम का मिजाज : बिहार में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने 25 जिलों को किया अलर्ट - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

मौसम का मिजाज : बिहार में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने 25 जिलों को किया अलर्ट

Share This
संवाद 

बिहार  के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है इससे अधिकतर जिलों में आम जन जीवन को मुश्किल स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी पटना समेत पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान सारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा समेत कई अन्य जिलों में रुक रुक कर बारिश हो रही है.पूर्वोत्तर जिलों में मानसून का असर दिख रहा है। मौसम विभाग ने विशेष अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि रविवार को मानसून पूरे राज्य को कवर कर लेगा।

इसके बाद बारिश और तेज हवाओं के साथ वज्रपात का भी खतरा बढ़ेगा।शनिवार की सुबह तय समय से एक दिन पहले बिहार के पूर्वी राज्यों से दाखिल हुआ मानसून अपना असर दिखाने लगा है। इसके प्रभाव से बिहार के सभी हिस्सों में 3 से 27 MM तक बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मानसून का प्रवेश बिहार में निर्धारित समय ये एक दिन पहले हो गया है। ऐसा हवाओं के दबाव के कारण हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून का समय से पहले आना यह संकेत देता है कि आने वाले समय में जबरदस्त बारिश होगी।मौसम विभाग के मुताबिक, 24 घंटे ही मानसून पूरे बिहार को कवर करते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश में सक्रिय होगा। मानसून की तीव्रता बंगाल की खाड़ी में नमी होने के साथ ही चक्रवाती हवाओं की सक्रियता की वजह से है। अगर बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक साथ  हवा, ट्रफ रेखा के साथ ही दूसरा मानसून सिस्टम सक्रिय रहा तो जून से सितंबर तक बिहार के सभी हिस्सों में 1000 MM से अधिक बारिश का अनुमान है।ज्यादातर हिस्सों में बुधवार को बारिश हुई और यहां पिछले साल की अपेक्षा मानसून ने जल्दी दस्तक दी है।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages