अपराध के खबरें

कोरोना से निजात पा चुके लोगों के घर जाकर की जा रही है स्वास्थ्य जाँच

कोविड जाँच एवं टीकाकरण के बढ़ावे के लिए जिलाधिकारी के निर्देशों का हो रहा है पालन

प्रिंस कुमार 

मोतिहारी, 03 जून 21 
राज्य सरकार व जिलाधिकारी के निर्देशों का पालन करते हुए कोविड 19 महामारी से बचाव के लिए जिले में जोर- शोर से टीकाकरण व कोविड 19 जाँच अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत अनुमंडलीय अस्पताल ढाका के उपाधीक्षक कर्नल डॉ एन के साह के द्वारा प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया गया । उनके साथ स्वास्थ्य जाँच में डॉ, एएनएम व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के साथ केयर के हेल्थ मैनेजर ने भी सहयोग किया । 
कर्नल डॉ एन के साह ने बताया स्वास्थ्य विभाग एवं जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों का भी पता लगाकर उनके घर पहुंच लोगों की स्वास्थ्य जाँच की जा रही है । ताकि वैसे लोंगो की वास्तविक स्थितियों का पता लग सके कि वह पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं या अभी भी उन्हें कोई समस्या है।
उन्होंने बताया ठीक हुए लोगों के ऑक्सीजन का स्तर,ब्लड प्रेशर, पल्स,आदि की जांच की जा रही है । जाँच के बाद तुरंत ही उसका रिपोर्ट एप्प में भी अपलोड भी किया जा रहा है । साथ ही किसी तरह की परेशानी होने पर उन्हें उचित सलाह भी दी जा रही है ।
अभी के समय मे ऐसा सुनने को मिल रहा है कि कोरोना के गंभीर मरीज़ो को फंगस जैसे बीमारियों का डर रहता है । कोविड से ठीक हुए वैसे लोगों को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए । साफ स्वच्छ मास्क लगाना चाहिए । टीका लगवाने के बाद भी कोरोना से बचने के लिए साफ सफाई, सोशल डिसटेंसिंग का पालन जरूर करना चाहिए । ज्यादा धूप में नही जाना चाहिए । संतुलित भोजन करना चाहिए । 
डॉ एन के साह ने बताया लोगों से सम्पर्क कर 45 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण करवाया जा रहा है । ताकि लोग कोविड 19 का टीका लगवा के खुद के साथ अपने परिवार समाज को सुरक्षित रख सके । आंगनबाड़ी केंद्रों, सरकारी स्कूलों, व स्वास्थ्य केंद्रों पर मास्क, सैनिटाइजर के साथ कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए टीकाकरण किया जा रहा है । 
इससे मुहल्ले के लोग भी खुश हैं कि उन्हें इस महामारी के दौरे में घर से बाहर,अस्पताल भी जाना नही पड़ रहा है । आसानी से घर के बगल में ही टीका मिल जा रहा है । 

केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक राजन कुमार ने बताया टीकाकरण के बाद थोडी दिक्कतें हो सकती हैं जैसे किसी को हल्का बुखार, बदन दर्द, हल्का चक्कर. लेकिन इनसे घबराने की आवश्यकता नहीं है । बुखार ज्यादा लगे तो चिकित्सकीय सलाह लें। टीका लेने पर 30 मिनट आराम करना आवश्यक है । टीका लेकर धूप में न जाएं । हल्का सुपाच्य भोजन करें । किसी भी अफवाह में न पड़ें । टीकाकरण जरूर कराएं । कोरोना महामारी से बचाव के लिए जरूरी है कि लोग कोविड टीकाकरण कराएं । देश मे बना हुआ टीका सुरक्षित है । 
वर्तमान समय में टीकाकरण ही वायरस जनित कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे विश्वसनीय माध्यम है। इसलिए निर्धारित आयु वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति को टीका अवश्य लेना चाहिए। साथ ही, अपने सगे संबंधियों को भी टीका लेने के लिए जागरूक करना चहिए। जिससे पूरे समाज को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके। टीके की दोनों डोज लेने के बाद भी लोगों को मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना जरूरी है।

घर से बाहर दोहरा मास्क लगाकर निकलें : 
जीएनएम श्वेता ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बिना दोहरा मास्क के भीड़ भाड़ के क्षेत्रों में न जाएं ।
जांच दल के साथ मौके पर केयर इंडिया के प्रखण्ड प्रबंधक राजन कुमार, जीएनएम कुमारी श्वेता रानी व अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे ।

कोरोना काल मे इन बातों पर ध्यान देना आवश्यक है ।
- एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
- सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
- अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
- आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
- छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

live