बिहार का ये जगह बना राज्य का पहला संपूर्ण टीकाकरण करने वाला प्रखंड - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

बिहार का ये जगह बना राज्य का पहला संपूर्ण टीकाकरण करने वाला प्रखंड

Share This
पूर्वी चंपारण का बनकटवा प्रखंड बना राज्य का पहला संपूर्ण टीकाकरण करने वाला प्रखंड - मुख्य सचिव 


- मुख्य सचिव ने 1 जुलाई को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन के लिए माइक्रो प्लान बनाने का दिया निर्देश 

प्रिंस कुमार 

मुख्य सचिव, बिहार के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी)के माध्यम से वैक्सीनेशन एवं कोरोना टेस्टिंग को लेकर सभी जिलाधिकारी के साथ समीक्षात्मक बैठक की गई ।
इस बैठक में पूर्वी चम्पारण जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के साथ सिविल सर्जन, अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 

- मुख्य सचिव ने ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करने का निर्देश दिया।
 
मुख्य सचिव ने ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करने का निर्देश देते हुए कहा कि आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाए। 29 जून को विशेष अभियान चलाकर पूरे राज्य मे 1.50 लाख से ज्यादा टेस्टिंग किया जाना है। इसके अनुरूप  तैयारी करने का निर्देश दिया गया। 

- सभी जिला के लिए टारगेट  फिक्स किया जाएगा:

मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड टीकाकरण के लिए सभी जिला के लिए टारगेट  फिक्स किया जाएगा। अतः उस दिन ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग कर उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि पूर्वी चंपारण जिला में प्रतिदिन लगभग 6000 टेस्टिंग किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग वैक्सीनेशन के समय भी वैक्सीनेशन सेंटर पर किया जा रहा है। इससे  टेस्टिंग की संख्या बढ़ रही है। 
जिलाधिकारी  ने कहा कि बाढ़ क्षेत्रों में लगातार टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने मुख्य सचिव को बताया कि पूर्वी चंपारण का बनकटवा प्रखंड संपूर्ण टीकाकरण वाला प्रखंड बन गया है जो पूरे राज्य में पहला प्रखंड है। इस पर मुख्य सचिव ने जिलाधिकारी के कार्यों की सराहना की है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि 29 जून को ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग किया जाएगा। उस दिन  लगभग 15000 टेस्टिंग करने का उन्होंने लक्ष्य निर्धारित किया। 

- वैक्सिनेशन का बने माइक्रो प्लान:

वैक्सीनेशन के संबंध में मुख्य सचिव ने कहा कि माइक्रो प्लान बनाकर वैक्सीनेशन की उपलब्धि प्राप्त किया जाए। उन्होंनें कहा कि 1 जुलाई को विशेष अभियान चलाकर वैक्सीनेशन किया जाएगा। मुख्य सचिव ने 1 जुलाई को ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीनेट हो इसके लिए माइक्रो प्लान बनाने का निर्देश दिया। वीसी के बाद जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन एवं चिकित्सा पदाधिकारियों को दिए गए निर्देशों का अनुपालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पकड़ीदयाल नगर पंचायत, रक्सौल नगर परिषद, और मोतिहारी नगर निगम को पूर्ण वैक्सीनेशन के लिए माइक्रो प्लान बनाया जाए। उन्होंने वैक्सीनेशन सेंटर पर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निदेश दिया । जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निदेश दिया कि वैक्सीनेशन सेंटर पर ही कार्यपालक सहायक द्वारा सभी डाटा अपलोड किया जायेगा। यदि इसमें कोई कार्यपालक  सहायक कार्य में शिथिलता बरतते  हैं तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages