अपराध के खबरें

बिहार के रेलवे स्टेशन पर एटीवीएम से दूर होगी जनरल टिकट की समस्या

संवाद 

मिथिला हिन्दी न्यूज :- रेलवे स्टेशन पर टिकट के लिए यात्रियों को शीघ्र ही लंबी कतारों से निजात सकेगी। रेलवे द्वारा मंडल की बड़ी स्टेशनों के साथ ही बिहार कई रेलवे स्टेशन पर टिकट वेडिंग मशीनें लगाए जाने की योजना है। उक्त एटीवीएम (ऑटोमेटिक टिकट वेंडर मशीन) का उपयोग एटीएम की तरह किया जा सकेगा और यात्री खुद मशीन से टिकट निकाल सकेंगे।   जिन पर लोगों को ट्रेन का जनरल श्रेणी का टिकट लेने में काफी मशक्कत करनी होती है। लंबी कतारों में लगकर यात्रियों को टिकट लेने के बाद भी कई बार ट्रेन छूट जाती है। इसके चलते यात्री खुद को या फिर रेलवे को कोसने के अलावा मात्र अगली ट्रेन का इंतजार ही कर सकता है। लेकिन अब यात्रियों को शीघ्र ही इस झंझट से निजात मिल सकती है। रेलवे प्रशासन द्वारा शीघ्र ही बड़ी स्टेशनों के साथ ही बिहार के रेलवे स्टेशन पर भी एटीवीएम मशीन लगाने की योजना तैयार की गई है। एटीएम की तर्ज पर लगाई जाने वाली इन मशीनों के माध्यम से रेलवे स्टेशन पर यात्री जनरल श्रेणी के टिकट अपने आप निकाल सकेंगे। एटीवीएम से टिकट लेने के पूर्व यात्रियों को एटीएम की तरह निर्धारित राशि का रिचार्ज कार्ड लेना होगा। यह कार्ड एक वर्ष के लिए वैध होगा। इसके लिए ललितपुर के स्थानीय अधिकारियों के पास भी रेलवे द्वारा पूर्व में योजना से अवगत करा दिया गया है।                                          





जनरल टिकट के लिए अब रेल यात्रियों को लाइन में लगकर अधिक समय तक प्रतीक्षा नहीं करनी होगी। मुजफ्फरपुर जंक्शन पर जल्द ही यात्री खुद मशीन से जनरल टिकट निकाल ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए जंक्शन पर जल्द ही चार ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन कार्य करनी शुरू कर देगी। रेलवे की ओर से मुजफ्फरपुर जंक्शन को मशीनें उपलब्ध करा दी गई हैं। 

कोरोना संक्रमण में कमी के बाद जंक्शन पर मशीनें लगाने की तैयारी तेज हो गई है। सोनपुर रेल मंडल के वाणिज्य विभाग की टीम जल्द ही चारों मशीनों को चालू करायेगी। यह मशीन एटीएम के तर्ज पर कार्य करेगा। यात्री मशीन पर अपने गंतव्य स्टेशन, रूट आदि की जानकारी के बाद किराये की राशि डालनी होगी। इसके बाद कुछ ही पलों में यात्री को टिकट उपलब्ध करा दी जायेगी। 

उप वाणिज्य निरीक्षक धनंजय कुमार ने बताया कि जनरल टिकट के लिए मुजफ्फरपुर जंक्शन पर ऑटोमेटिक टिकट र्वेंंडग मशीनें आ चुकी हैं। यह जल्द ही कार्य करने लगेंगी। मशीनों को जंक्शन के इंट्री प्वाइंट पर लगाया जाएगा। मुजफ्फरपुर के अलावा हाजीपुर, बरौनी, खगड़िया व मानसी अन्य प्रमुख जंक्शन पर भी मशीनें लगायी जायेंगी।

चार माध्यम से जारी हो सकेगा जनरल टिकट
अब चार माध्यम से जनरल टिकट यात्रियों को मिल सकेगा। बुकिंग काउंटर, जन साधारण टिकट बुकिंग टिकट स्टॉल व मोबाइल एप से जनरल टिकट उपलब्ध हो रहे हैं। अब एटीएम के तर्ज पर काम करने वाली वेंडिंग मशीन से भी टिकट उपलब्ध हो सकेगा। हालांकि, टिकट वेंडिंग मशीन को लेकर कर्मी विरोध जता रहे हैं। कर्मचारी संघ इससे बेरोजगारी बढ़ने का कयास लगा रहे हैं।

live