आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं की जांच के साथ हो रहा है टीकाकरण - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं की जांच के साथ हो रहा है टीकाकरण

Share This

- कोरोना काल में  गर्भवती महिलाएं  रखें अपना विशेष ध्यान 
-केन्द्रों पर महिलाओं को परिवार नियोजन की जानकारी भी दी जा रही है


प्रिंस कुमार
मोतिहारी,17 जुलाई।
कोरोना काल में जिले के कई प्रखंडों के आंगनबाड़ी केंद्रों व स्वास्थ्य केन्दों पर गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का नर्स एवं स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा जाँच व टीकाकरण किया जा रहा है। मोतिहारी सदर प्रखण्ड क्षेत्र के रामगढ़वा पंचायत के आंगनबाड़ी संख्या 185 में हेड एएनएम आरती कुमारी, सेविका सीमा कुमारी, आशा नीतू कुमारी द्वारा लगभग 18 गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जाँच के साथ टीकाकरण किया गया । साथ ही उन्हें साफ सफाई, परिवार नियोजन के साथ साथ पौष्टिक भोजन करने की सलाह दी गई। 
बच्चों में 3 वर्षों का अंतर जरूर रखना चाहिए-
आरती कुमारी एएनएम ने कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बच्चों में 3 वर्षों का अंतर जरूर रखना चाहिए। महिलाओं को बढ़ी हुई जनसंख्या के बारे में बताते हुए कहा गया कि दो से ज्यादा बच्चे न रखें। परिवार नियोजन के बारे में उन्होंने महिलाओं को गर्भ निरोधक साधनों यथा, कॉपर टी, कन्डोम, अंतरा के साथ गर्भ निरोधक गोलियों के  बारे में बताया। वहीं  आशा नीतू कुमारी ने कहा कि महिलाओं को साफ- सफाई के साथ अपनी सेहत का पूरा ख्याल स्वयं रखना है। उन्हें संतुलित आहार का भी उपयोग करना चाहिए ताकि गर्भवती व गर्भस्थ शिशु पर कोई आंच न आए। इसके लिए समय-समय पर आशा कार्यकर्ता के माध्यम से स्वास्थ्य केंद्र पर बुलाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है।आस पास के आंगनबाड़ी केन्द्रों  व स्वास्थ्य केन्द्रों  पर भी महिलाओं की प्रसव पूर्व जाँच की जा रही है। 

- गर्भवती महिलाओं की  हो रही  है आवश्यक जाँच:
एएनएम आरती द्वारा बीपी, हीमोग्लोबिन, वजन, आदि की  जाँच व टीकाकरण किया जा रहा है । इस मौके पर आयरन, कैल्सियम की दवा का वितरण किया जा रहा है। 

संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने व मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से प्रसव पूर्व जांच,के साथ जटिलता की पहचान होने से समय रहते उसका अच्छे से देखभाल किया जा सके इसकी पहचान की जा रही  है । मौके पर महिलाओं को क्रमबद्ध तरीके से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जांच की गई। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के बारे में सभी महिलाओं को बताया गया । उन्होंने बताया कि प्रखण्ड में हर माह की नौ तारीख को गर्भवती महिलाओं की पूर्ण जाँच की जा रही है। उन्हें सन्तुलित भोजन करने एवं कोरोना से बचने को  आवश्यक सलाह भी दी जा रही है। वहीं सरकार द्वारा सरकारी अस्पताल में प्रसव कराने पर गर्भवती महिला को जननी बाल सुरक्षा योजना के तहत आर्थिक लाभ दिया जा रहा है।

कोरोना संक्रमित होने पर प्रोटोकॉल  का पालन करें:
महिला चिकित्सक डॉ. प्रीति गुप्ता ने बताया कि गर्भवती महिला अगर कोरोना संक्रमित हो जाती हैं  तो उसे प्रोटोकॉल  का पालन करना चाहिए। वे सबसे पहले खुद को आइसोलेट कर लें और किसी भी व्यक्ति से ना मिलें । घर में छोटे बच्चे हैं तो उनसे भी दूरी बनाकर रखें। डाक्टर की सलाह के अनुसार ही दवा लें। तनावमुक्त होकर उपचार कराएं। 
उच्च जोखिम में सावधानी बहुत जरूरी:
डॉ प्रीति गुप्ता ने बताया घर में यदि कोई सदस्य कोरोना संक्रमित है तो गर्भवती के संपर्क में न आएं। खानपान की रूटीन का पालन करना जरूरी है । खुराक (डाइट) में विटामिन को जरूर शामिल करें। ऐसे में तेल, घी और मसालेदार खाने से परहेज करें ।

जननी बाल सुरक्षा योजना के आर्थिक लाभ:
डीसीएम नंदन झा ने बताया जननी बाल सुरक्षा योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी दोनों प्रकार की गर्भवती महिलाओं को सरकारी अस्पताल में प्रसव कराने के बाद अलग-अलग प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। जिसमें ग्रामीण इलाके की गर्भवती महिलाओं को 1400 रु. एवं शहरी क्षेत्र की महिलाओं को 1000 रु. दिया जाता है। साथ ही इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए सरकारी अस्पतालों पर संदर्भित करने के लिए आशा कार्यकर्ता को भी प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है। जिसमें प्रति प्रसव ग्रामीण क्षेत्रों में 600 रु एवं शहरी क्षेत्रों के लिए 400 रु दिया जाता है । इस योजना के तहत संस्थागत प्रसव पर आम लोगों के बीच जागरूकता बढ़ रही है।

गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें ख्याल 
•संतुलित आहार लें। 
•डाइट में विटामिन शामिल करें।
•तेल, घी मसालेदार खाने से परहेज़ करें ।
•बुखार होने पर घबराएं नहीं
•इम्युनिटी का विशेष खास ख्याल
•कोरोना के लक्षण है तो तुरन्त डाक्टर से संपर्क करें ।
•पैरासिटामोल, विटामिन सी, फोलिक एसिड, जिंक और बी कांप्लेक्स दवा जरूर रखें ।
•हर दिन हल्का व्यायाम जरूर करें
•तनाव न लें।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages