अच्छी खबर: अब घर पर बनवाएं पांच साल तक के बच्चों का आधार, कार्ड अपडेट भी कराएं - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

अच्छी खबर: अब घर पर बनवाएं पांच साल तक के बच्चों का आधार, कार्ड अपडेट भी कराएं

Share This
संवाद 
अब डाकिया डाक लाया कहावत पुरानी हुई, संचार सेवाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला डाकिया अब घर-घर जाकर लोगों के आधार कार्ड भी बनाएगा। उत्तराखंड में पहले चरण में पांच साल तक के बच्चों के कार्ड बनाए जाएंगे। डाकियों को आईडी मुहैया करवाई जा रही है। जल्द ही इसके लिए प्रशिक्षण देकर सेवा शुरू कर दी जाएगी। 

दूरसंचार, मोबाइल सेवा समेत तमाम तकनीकी क्रांति के बीच कहीं खो से गए डाकिए अब एक बार फिर अग्रिम पंक्ति में खड़े होकर अपनी सेवाएं देंगे। डाकिए घर-घर जाकर पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाएंगे।

वयस्कों के आधार कार्डों में मोबाइल नंबर अपडेट करने का कार्य भी करेंगे। इसके अलावा अन्य संशोधन भी किया जाएगा। विभाग की ओर से जल्द प्रशिक्षण शुरू करवाया जा रहा है। इसके बाद अल्मोड़ा मंडल में यह सेवा शुरू हो जाएगी। 

घर-घर जाकर डाकिए आधार ही नहीं बनाएंगे बल्कि इंश्योरेंश सेवाओं में भी भूमिका निभाएंगे। डाकिया जनरल इंश्योरेंस यानी वाहन, सुरक्षा आदि के बीमा भी करेंगे। इससे उपभोक्ताओं को घरों में ही सेवा का लाभ मिल सकेगा। 

उत्तराखंड में अल्मोड़ा मंडल के डाकघरों में बागेश्वर जिले समेत लगभग 500 डाकिए तैनात हैं। इस योजना के लिए 65 डाकियों को आधार आईडी उपलब्ध करा दी गई हैं। इनमें 25 डाकियों के मोबाइल अपडेट कर दिए हें। अन्य डाकियों को भी आईडी मुहैया कराकर प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। 

डाकियों के घर-घर जाकर शून्य से पांच साल तक के बच्चों का आधार बनाने और मोबाइल नंबर अपडेट करने का शासनादेश जारी हो गया है। डाकियों को प्रशिक्षण की तैयारी की जा रही है। प्रशिक्षण देने के बाद सेवा शुरू कर दी जाएगी।  
-जगत सिंह बिष्ट, डाक अधीक्षक अल्मोड़ा।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages