अपराध के खबरें

दिल्ली रोहिणी सेक्टर 9 में प्रकृति वंदन कार्यक्रम का आयोजन


जगन्नाथ दास की खास रिपोर्ट


दिल्ली :- आज “हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान “तथा “पर्यावरण संरक्षण गतिविधि” ने मिलकर प्रकृति वंदन के कार्यक्रम का आयोजन सेक्टर 9दिल्ली के पार्क में किया ।जिसमें हिंदू आध्यात्मिक सेवा संस्थान प्रकृति के संरक्षण के लिए क्या क्या कार्य करती है बताया गया । प्राचीन काल से ही हिंदू समाज प्रकृति से मिली सभी चीज़ों की पूजा करता है उसकी रक्षा कैसे करनी है ये जनता है । प्रकृति जल वायु अग्नि पृथ्वी और आकाश से मिलकर बनी है और उसी से हम हमारा शरीर और सारे जीव पशु पक्षी सभी का निर्माण उसी से हुआ है। मनुष्य प्रकृति का एक अंश मात्र ही है । मनुष्य का मानसिक विकास जीवित प्राणियों में सबसे ज्यादा है इसलिए मनुष्य का प्रकृति के प्रति दायित्व भी ज्यादा है ।अगर हम प्रकृति की रक्षा नही करेंगे तो हमारा विनाश निश्चित है ।इसलिए हमें अपने संस्कारो को जीवित रखना है अपने माता -पिता की पूजा करनी है उनके चरण स्पर्श करने है ।महिलाओं का मन सम्मान करना भी हमारी हिंदू संस्कृति ही सिखाती है ।बेटियों को पूजा जाता है बहुओं को लक्ष्मी का दर्जा दिया जाता है ऐसे है हमारे संस्कार ।यही सब संगीता तलवार संयोजिका उत्तरी विभाग हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान ने बताया ।राम मोहन जी विभाग संयोजक पर्यावरण ने नहीं पर्यावरण की सुरक्षा के बारे में बताया वे पर्यावरण हमारे लिए कितना उपयोगी है ये भी बताया पर्यावरण विभाग लगातार
दिल्ली में जगह जगह पौधारोपण का कार्य कर रहा है जिससे है कि आने वाली पीढ़ी को एक सुरक्षित एवं साफ़ पर्यावरण मिल सके इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉक्टर चंद्रप्रकाश प्रांत संयोजक पर्यावरण विधि , दिनेश सह विभाग कार्यवाह, गुरु चरण से धार्मिक संस्थान प्रमुख, सुशील हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान, श्री कृष्ण गोपाल अग्रवाल सभा, व रोहिणी ज़ोन की चैयरमेन श्रीमति ऋतु अग्रवाल की भी उपस्तिथि रही ।
डॉक्टर चंद प्रकाश प्रांत संयोजक, श्रीमान दिनेश जी सह विभाग कार्यवाह का मार्गदर्शन मिला ।
सुरेश जी ने “देश हमें देता है सब कुछ हम भी कुछ देना सीखें “जैसी गीत गाकर लोगों का मन मोह लिया और एक संदेश दिया कि हमें भी देश के लिए कुछ करना चाहिए।
कार्यक्रम में वृक्षों की पूजा अर्चना विधिवत की गई । वृक्षारोपण व सभी अतिथियों को एक एक पोधा भेंट किया ।
श्री मति संगीता तलवार विभाग संयोजिका हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान उत्तरी विभाग व राम मोहन जी विभाग संयोजक पर्यावरण गतिविधि व अजय कुमार जी ज़िला संयोजक ने सारा कार्यभार सम्भाला ,बीनस्टार संस्था के बच्चों की भी सहभागिता रही।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live