अपराध के खबरें

बिहार के ये पंचायत में हुआ कोरोना का शतप्रतिशत टीकाकरण, वार्ड मेम्बर एवं मुखिया ने की पुष्टि

पप्पू कुमार पूर्वे 
ग्राम पंचायत राज कोइलख क्षेत्र कुल 14 वार्ड में कोविड टीकाकरण का प्रथम डोज का कार्य पूर्ण हो गया है। टीकाकरण का सत्यापन करते हुए मुखिया शेखर सुमन व वार्ड सदस्य पुष्टि करते हुए पत्र जारी किया है। वही इस आशय की पुष्टि राजनगर सीएससी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रेम शंकर झा ने भी की है।टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों तथा पंचायती राज सदस्यों के साथ नियमित बैठक एवं टीकाकरण उपलब्धि की समीक्षा की गई। जिससे टीकाकरण की गति को अधिक बल मिला। वहीं, स्वास्थ विभाग ने टीकाकरण के लिए जिले में चरणबद्ध तरीके से अभियान चलाया। शुरुआत में टीकाकरण गति धीमी होने के कारण स्वास्थ्य विभाग के मो0 इस्मतुल्लाह उर्फ़ गुलाब व केयर इंडिया के महेंद्र सिंह सोलंकी ने रणनीति बनाकर धर्मगुरुओं के साथ तथा पंचायती राज्य सदस्यों के साथ लगातार बैठक की. साथ ही शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों के घर-घर पहुंच टीकाकरण किया गया है,जिसका प्रतिफल रहा कि जिले के कोईलख पंचायत में शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया गया। इससे पूर्व पंडोल प्रखंड के सरसों पाही गांव में शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो चुका है सीएससी प्रभारी डॉक्टर प्रेम शंकर झा ने बताया एक सप्ताह के अंदर राजनगर प्रखंड के 4 और पंचायत में सत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो जाएगा।

राजनगर प्रखंड के निवासी कोविड-19 के प्रति हैं जागरूक: 
सीएससी राजनगर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रेम शंकर झा ने कहा कि राजनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत आने वाले लोग काफी जागरूक हैं । टीकाकरण अभियान में कोइलख गांव के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा सभी लोगों ने प्रथम डोज का टीका ले लिया। कोरोना को खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मी जिस तन्मयता के साथ काम कर रहे हैं, उसी उत्साह के साथ इसमें आमलोगों का भी सहयोग मिल रहा है।

स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी किया सहयोग: 
स्थानीय लोगों को टीकाकरण केंद्रों पर लाने का काम आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका तो कर ही रही थीं। इनके अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधि भी स्थानीय लोगों को टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचाने का काम कर रहे थे। सरकारी कर्मचारी से लेकर जीविका और अन्य समूह के लोग भी घर-घर जाकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहे थे। साथ हीं टीकाकरण केंद्रों पर ले जाने का काम कर रहे थे। यही वजह रहा कि राजनगर प्रखंड में एक बार फिर लक्ष्य से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ।
इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें : 
- मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
- विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
- अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

live