अपराध के खबरें

सिटीजन केयर ग्रुप ने पटना में किया विश्व जैव ईंधन शिखर सम्मलेन का आयोजन

सम्मलेन में बिहार सरकार के मंत्रियों संग जुटे कई पर्यावरण विशेषज्ञ

अनूप नारायण सिंह 

पटना : विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर सिटीजन केयर ग्रुप द्वारा मंगलवार को विश्व जैव ईंधन शिखर सम्मलेन का आयोजन पटना के होटल लेमन ट्री में किया गया। 

इस सम्मलेन का उद्घाटन बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद, विज्ञान एवं प्रद्यौगिकी मंत्री श्री सुमित सिंह एवं सिटीजन केयर ग्रुप के सीईओ श्री चंदन कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। 

इस पश्चात सिटीजन केयर ग्रुप द्वारा आगत सभी अतिथियों को पुष्प गुच्छ एवं प्रतिक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर स्पीकर के रूप में शांतनु मुखर्जी (आईओसीएल, एस एम, कॉर्पोरेट प्लानिंग), अभिनव त्रिवेदी (बायो एनर्जी, आईआईटी दिल्ली), राजू गुप्ता (मैकेनिकल इंजिनीरिंग, आईआईटी दिल्ली), डॉ. वी के सारस्वत (सदस्य, निति आयोग), डॉ. हेमंत गुप्ता (बायो केमिकल साइंस, एमआईटी, यूएसए), डॉ. अभिषेक सौरभ (वरिष्ठ अर्थशास्त्री, वर्ल्ड बैंक, वाशिंगटन एयूएसए), व डॉ. ए के अजय (फैकल्टी, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल, यूएसए) ने जैव ईंधन पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए अपनी बातों को सबके सामने रखा।

सम्मलेन में लोगों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि सिटीजन केयर ग्रुप द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम सरकार द्वारा चलाये जा रहे " आत्मनिर्भर भारत अभियान " को सफल बनाने की दिशा में सार्थक प्रयास है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास काफी प्रसंसनीय है जिसके लिए मैं सिटीजन केयर ग्रुप के सीईओ चंदन कुमार को धन्यवाद देता हूँ एवं वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा देने हेतु उपस्थित तमाम लोगों को भी धन्यवाद देता हूँ। उन्होंने कहा कि जैव ईंधन से प्रदेश प्रदुषण मुक्त होगा। बायोफ्यूल पूरी तरह से वातावरण के अनुकूल है तथा ये बढ़ते प्रदुषण के रोकथाम में भी मदद करता है।

विज्ञान एवं प्रद्यौगिकी मंत्री श्री सुमित सिंह ने कहा कि जैव ईंधन उद्योग को बढ़ावा देने हेतु भारत सरकार अनेकों कदम उठा रही है ताकि लोग जैव ईंधन उद्योगके क्षेत्र में आगे आएं और प्रदुषण मुक्त देश एवं रोजगार को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका प्रदान करें। 

जबकि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े उद्योग मंत्री श्री शहनवाज हुसैन ने कहा कि हमारे देश में ईंधन कि बढ़ती हुई जरुरत को पूरा करने के लिए और विदेशी मुद्रा बचाने के लिए वैकल्पिक ईंधन के रूप में बायो सीएनजी को अपनाया जा रहा है। इस वैकल्पिक श्रोत के अपनाने से ऊर्जा संरक्षण और प्रदुषण कम होगा एवं ईंधन के क्षेत्र में क्रांति आएगी। राज्य में रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे और साथ हीं उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा।

सिटीजन केयर ग्रुप के सीईओ श्री चंदन कुमार ने सम्मलेन को संबोधित करते हुए कहा कि जैव ईंधन के क्षेत्र में सिटीजन केयर बायो सीएनजी प्रोजेक्ट को प्रथम चरण में देश में विभिन्न राज्यों में अपने व्यवसाय पार्टनर के साथ मिलकर बायो सीएनजी प्लांट लगाने की योजना का शुभारंभ करने जा रही है। इस परियोजना से किसानों का लाभ बढ़ाने और युवाओं को रोजगार देने की तैयारी है। बायो सीएनजी भविष्य के ईंधन के रूप में देखा जा रहा है और इस प्रोजेक्ट पर सरकार द्वारा सब्सिडी का लाभ भी दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सीएनजी का उत्पाद गाय के गोबर व कृषि अपशिस्ट के जरिए किया जाएगा साथ हीं किसानों के साथ कॉन्टैक्ट फार्मिंग के द्वारा नैपियर घास कि खेती कर बायो सीएनजी का रॉ मटेरियल तैयार किया जाएगा। इस प्रयास से बायो सीएनजी के चलते परंपरागत ईंधन पर निर्भरता काफी कम हो सकेगी और हमलोग आत्मनिर्भर भारत बनाने में सफल हो पाएंगे। इस सम्मलेन में फिल्म सेंसर बोर्ड के सदस्य वरिष्ठ पत्रकार अनूप नारायण सिंह विनय पाठक शैली मिश्रा प्रदीप देव गोपालगंज)सिटीजन केयर ग्रुप के सभी कर्मचारियों ने हिस्सा लेकर इस कार्यक्रम को सफल बनाया।

live