अपराध के खबरें

अनुमंडलीय अस्पताल में आशा को दिया जा रहा छ: दिवसीय प्रशिक्षण

- केयर इंडिया टीम एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से दिया जा रहा प्रशिक्षण
- 90 आशा कार्यकर्ता और दो फैसिलिटेटर को मिल रहा प्रशिक्षण 

प्रिंस कुमार 
मोतिहारी, 25 अगस्त। 
केयर इंडिया टीम एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से चयनित आशा कार्यकर्ताओं व फैसिलिटेटर को छः दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। तीन बैच में तीन प्रखंडों की चयनित 90 आशा कार्यकर्ता और दो फैसिलिटेटर को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 24 से 29 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। पकड़ीदयाल अनुमंडलीय अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजीव कुमार ने यह जानकारी दी। अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक अवनीश कुमार ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य बिभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता को मॉड्यूल 5, 6, एवं 7 के चथुर्थ चरण का छ: दिवसीय  प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें आशा कार्यकर्ताओं को लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने समेत स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी अन्य सेवाओं के क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी जा रही है। ताकि आशा कार्यकर्ता अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन बेहतर तरीके से कर सके और समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवा का लाभ पहुंचा सके। लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं का लाभ मिल  सके और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलना सुनिश्चित हो सके इसलिए भी यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक सतीश कुमार सिंह के साथ उनके सहयोगियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
आशा कार्यकर्ता और फैसिलिटेटर को ट्रेनिंग बैच वाइज दिया जा रहा
डीसीएम नंदन झा ने बताया कि आशा कार्यकर्ता और फैसिलिटेटर को ट्रेनिंग बैच वाइज दिया जा रहा है। जिसमें पकड़ीदयाल, पताही, एवं फेनहारा की 90 आशा कार्यकर्ता और फैसिलिटेटर को चयनित कर शामिल किया गया है। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश है समय से पूर्व जन्मे बच्चे औऱ जन्म के समय कम वजन वाले शिशुओं का कैसे मूल्यांकन किया जाना है। साथ ही होने वाले खतरों से कैसे सुरक्षित करना है। शिशुओं की देखभाल संबंधी जानकारियां, माँ को शिशुओं के देखभाल संबंधित जानकारी व परामर्श , नवजात शिशुओं में रक्त संक्रमण की पहचान एवं जाँच के साथ स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी सभी सेवाओं का आशा कार्यकर्ता को विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराना ताकि वह अपने क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करा सके और लोगों को भी सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम स्वास्थ सेवाओं की जानकारी मिल सके। प्रशिक्षण का शुभारंभ हो चुका है जिसका समापन 29 अगस्त को होगा । 
सभी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभार्थी प्रशिक्षण स्थल पर आकर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। सभी लाभार्थियों के लिए प्रशिक्षण स्थल पर रहने, खाना-पीना समेत अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं। ताकि लाभार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त कर सके। मौके पर डीसीएम नंदन झा, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक सतीश कुमार सिंह के साथ उनके सहयोगी संदीप कुमार, रजनीश कुमार वर्मा, संजय    कुमार, नसीम अख्तर धीरेंद्र कुमार, पप्पू कुमार सहित आशा कार्यकर्ता व फैसिलिटेटर मौजूद रहे ।

live