अपराध के खबरें

बिहार पंचायत चुनाव: ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन, यहां देखें वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर

 संवाद 
बिहार सरकार कैबिनेट की बैठक में मंगलवार  इसबार 11 चरणों में पंचायत चुनाव होंगे. सबसे खास बात है कि पंचायत चुनाव में पहली बार ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी दी गई है. आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इस बार छह पदों के लिए चुनाव होगा. चार पद का चुनाव ईवीएम और दो पदों का चुनाव बैलेट पेपर से होना है। सबसे पहले आप http://sec.bihar.gov.in पर जाना होगा. वहीं वोटरों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. बताया जाता है कि इस बार कोरोना संक्रमण के कारण ऑनलाइन और ऑफलाइन नामांकन पत्र भरने की व्यवस्था की है। वोटर इस नंबर (18003457243) पर संपर्क कर सकते हैं. राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से पटना सदर प्रखंड के पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया.
प्रशिक्षण में बताया गया कि ऑनलाइन नामांकन भरने पर क्या ध्यान देना है. पटना सदर प्रखंड में पांच पंचायत है. 113 मतदान केंद्र हैं. बता दें कि इस बार ईवीएम से जिला परिषद, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति और ग्राम पंचायत के वार्ड सदस्य का चुनाव होगा. बैलेट पेपर से सरपंच और पंच का चुनाव होगा.

बता दें कि इस बार पंचायत चुनाव में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी टॉल फ्री नंबर पर दर्जनों लोगों ने चुनाव लड़ने को लेकर अपने सुझाव दिये हैं। मतदाताओं ने आयोग से फार्म-6 में मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए दिये गये आवेदन करने वालों को पंचायत चुनाव लड़ने के बारे में जानकारी मांगी गयी है। आयोग ने नये मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए फॉर्म-घ जारी किया है। पंचायत चुनाव के लिए फॉर्म-घ ही मान्य किया गया है। इसके लिए आवेदन करने वाले मतदाता की आयु पहली जनवरी 2021 को 18 वर्ष होनी चाहिए। 

live