अपराध के खबरें

एक डोज अधूरा, दो से होगा पूरा” कोविड-19 टीका का दोनों डोज लेना जरूरी : डॉ वीरेन्द्र चौधरी

- विशेष अभियान के तहत 99620 लाभार्थियों को दिया गया कोविड-19 वैक्सीन 

- 06 एवं 07 सितंबर को हुआ था विशेष टीकाकरण अभियान।
 
- फर्स्ट डोज लेने वाले व्यक्ति समय पर अवश्य लें सेकेंड डोज 

प्रिंस कुमार 

कोरोना के तीसरे लहर से बचने के लिए सभी लोगों को टीकाकरण जरूर कराना चाहिए। क्योंकि कोविड टीकाकरण से सुरक्षा सम्भव है। पश्चिमी चंपारण के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र चौधरी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु कोविड-19 टीका का दोनों डोज है जरूरी। उन्होंने बताया कि प्रायः देखा जा रहा है कि लोग पहले चरण का टीका कराकर ही खुद को सुरक्षित समझ रहे हैं, परन्तु यह उनकी भूल है, जब तक कि हमसब कोरोना टीकाकरण के दोनों डोज़ नहीं लेंगे तब तक पूर्ण रूपेण कोरोना महामारी से सुरक्षा सम्भव नहीं है। इसलिए सरकार ने नारा भी दिया है कि - "एक डोज अधूरा, दो से होगा पूरा” क्योंकि दोनो डोज़ के टीके के कुछ दिनों बाद ही शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण होता है, इसलिए दोनों डोज़ लेना बहुत आवश्यक है। सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु पश्चिमी चम्पारण में 06 एवं 07 सितंबर 2021 को आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान चलाकर जिले के 99620 लाभार्थियों को कोविड-19 वैक्सीन से लाभान्वित किया गया है। यह पश्चिम चम्पारण जिले के लिए एक बेहतर उपलब्धि है। विशेष टीकाकरण अभियान में जिलेवासियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया वहीं अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों की पूरी टीम लगातार मेहनत की, इसी के परिणामस्वरूप विशेष टीकाकरण अभियान के माध्यम से 99620 लोगों को कोविड-19 टीका से लाभान्वित किया जा सका है।

डीएम के कुशल नेतृत्व में हो रहा है टीकाकरण:

सीएस डॉ वीरेन्द्र चौधरी ने बताया कि इस टीकाकरण महाअभियान में यहाँ के जिलाधिकारी, कुन्दन कुमार का बेहतर मार्गदर्शन रहा है। उनके नेतृत्व में बेतिया जिले की इस उपलब्धि पर पूरी मेडिकल टीम, अधिकारियों की टीम तथा टीका लेने वालों की सराहना की गई तथा कहा गया कि इसी तरह आगे भी मेगा कैम्प का आयोजन किया जाना है। इससे भी ज्यादा उपलब्धि के लिए सभी अधिकारी, डॉक्टर, कर्मी समन्वित प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी फिक्स्ड टीकाकरण स्थल पर सुचारू रूप से टीका देने का कार्य निरंतर चल रहा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने प्रथम खुराक ले लिया है और द्वितीय डोज लेने का समय पूरा हो गया है, उन्हें द्वितीय डोज अवश्य दिलाएं।

कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण बेहद आवश्यक :

पश्चिमी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र चौधरी ने बताया टीकाकरण के द्वारा देश में लाखों लोग सुरक्षित हो रहे हैं। कोविड से बचने के लिए देश में चल रहा टीकाकरण बेहद सुरक्षित एवं प्रभावी है। टीकाकरण के बारे में वैज्ञानिक अनुसंधान में अब यह बात सामने आ रही है कि जिन लोगों ने कोविड- 19 की  दोनों डोज ली है और  अगर वो कहीं से भी कोरोना से संक्रमित हो भी जाते हैं तो स्वस्थ होने में उन्हें अधिक समय नहीं लगता है।
कोविड का दोनों डोज़ लगाना बेहद जरूरी।
लाभार्थियों को जिला कमांड एण्ड कंट्रोल रूम तथा एसएमएस के माध्यम से सेकेन्ड डोज लेने हेतु उत्प्रेरित किया जा रहा है।

live