अपराध के खबरें

अनुमंडलीय अस्पताल ढाका में रक्तदान शिविर का आयोजन

 - रक्तदान शिविर का शिवहर सांसद रमा देवी ने किया निरीक्षण
- 07 यूनिट ब्लड रेडक्रॉस को हुआ समर्पित

प्रिंस कुमार 

मोतिहारी 28 सितम्बर। जिले के अनुमंडलीय अस्पताल ढाका में रेडक्रॉस सोसायटी पूर्वी चम्पारण  द्वारा रक्त की कमी से जूझ रहे लोगों की जीवन रक्षा के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर का निरीक्षण करने शिवहर की सांसद रमा देवी पहुंची थीं। रक्तदान के मौके पर सांसद रमा देवी ने कहा कि युवाओं व समाजसेवियों को रक्तदान के मौके पर आगे आना चाहिए। रक्तदान द्वारा रक्त की कमी से जूझते लोगों के प्राण की रक्षा होती है, इसलिए सभी लोगों को रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रक्तदान से किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुधीर कुमार गुप्ता ने बताया कि दोपहर 2 बजे तक 7 यूनिट ब्लड डोनेशन द्वारा प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि ब्लड डोनेट करने से लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहता है। शरीर मे नए खून का निर्माण होता है। दिल, ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है। 
ब्लॉक हेल्थ मैनेजर संजय कुमार ने बताया कि लोग रक्त की कमी से जूझ रहे लोगों की प्राण रक्षा के लिए रक्तदान करें। इस दौरान उन्होंने बताया कि पुरुष 3 महीने और महिलाएं 4 महीने के अंतराल में नियमित रक्तदान कर सकती हैं। यदि आप स्वस्थ हैं, आपको किसी प्रकार का बुखार या बीमारी नहीं हैं, तो ही आप रक्तदान कर सकते हैं। 
रक्तदान के लिए आगे आयें युवा:
केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर राजन कुमार ने बताया कि रक्तदान द्वारा विभिन्न बीमारियों से ग्रसित मरीजों  के प्राण बचाए जाते हैं । दुनिया में  रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। रक्तदान करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है।

रक्तपूर्ति के लिए इनका करें प्रयोग:
शरीर मे रक्त की पूर्ति के लिए अनार, चुकंदर , टमाटर, निम्बू, हरी साग, सब्जियों, मौसमी फलों के सेवन को खून की कमी दूर करने के सबसे बेहतर उपायों में से एक माना जाता है। जो लोग एनीमिया से पीड़ित होते हैं, उनके लिए चुकंदर बेहद ही फायदेमंद है। इसमें आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें फाइबर, कैल्सियम, पोटैशियम, सल्फर और विटामिन भी होते हैं, जो शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं। आप चुकंदर को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं या उसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुधीर कुमार गुप्ता, ब्लॉक हेल्थ मैनेजर संजय कुमार, बीसीएम गजनफ़र आलम,  केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर राजन कुमार, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सोहैल अख्तर सहित कई लोग उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live