अपराध के खबरें

विद्यापति सेवा संस्थान ने डीएमसीएच को दिया एक जोड़ी सक्शन मशीन का उपहार

संवाद 
दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (डीएमसीएच) में इलाजरत मरीजों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए विद्यापति सेवा संस्थान की ओर से खरीदी गई एक जोड़ी सक्शन मशीन गुरुवार को संस्थान के महासचिव डाॅ बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने डीएमसीएच के प्राचार्य डाॅ के एन मिश्र को भेंट किया। इस मौके पर डीएमसीएच के वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डाॅ ओम प्रकाश, वरिष्ठ साहित्यकार एवं संस्थान के विचार गोष्ठी प्रभारी मणिकांत झा, कार्यालय सचिव सह मीडिया संयोजक प्रवीण कुमार झा एवं विष्णु कुमार झा भी उपस्थित थे।
डीएमसीएच के प्राचार्य को सक्शन मशीन सुपुर्द करते हुए डाॅ बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने कहा कि मरीजों के रक्त, लार, उल्टी या अन्य स्राव के वायुमार्ग को साफ करने में इस मशीन की उपयोगिता के मद्देनजर यह मशीन डीएमसीएच को डोनेट किया गया है। ताकि रोगी को साँस लेने में सहुलियत मिलने के साथ ही उसे फेफड़ों आदि के संक्रमण से समय रहते बचाया जा सके। 
विद्यापति सेवा संस्थान के इस कदम की सराहना करते हुए प्राचार्य डॉ के एन मिश्र ने कहा कि सक्शन मशीन का उपयोग मरीज की थमी हुई सांस को वापस लाने में होता है। इसलिए यह अस्पताल के लिए काफी महत्वपूर्ण उपकरण है। इसके उपलब्ध होने से मरीजों के इलाज में काफी मदद मिलेगी। 
डाॅ ओम प्रकाश ने विद्यापति संस्थान की ओर से उपहार में मिले इस चिकित्सा उपकरण को मरीजों के लिए अत्यंत उपयोगी बताते कहा कि इससे सांस लेने में होने वाली तकलीफ को आसानी से दूर किया जा सकता है। उन्होंने अपने संबोधन में रेखांकित किया कि यह मशीन सामान्य मरीजों के साथ-साथ 
सर्जरी के मरीजों के लिए भी काफी लाभदायक है। इस मशीन का उपयोग शरीर के उस हिस्से से खून को हटाने के लिए किया जाता है, जिस जगह पर सर्जन को काम करना होता है। उन्होंने कहा कि इसका उपयोग खून को निकालने में भी होता है। सक्शन मशीन के बिना सर्जरी करना मुश्किल हो जाता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live