अपराध के खबरें

विश्व हृदय दिवस पर ज़िले के स्वास्थ्य केंद्रों पर निःशुल्क चिकित्सा शिविर का होगा आयोजन

- मधुमेह, ब्लड प्रेशर, हृदय रोगियों की जाँच व इलाज मुफ्त की जाएगी

- 29 सितंबर से 5 अक्टूबर तक होगा आयोजन
-  मरीजों के इलाज को रहेगी विशेषज्ञों की टीम

प्रिंस कुमार 
लोगों के गलत खानपान , रहन सहन, दिनचर्या का परिणाम  हृदय रोग आज एक गंभीर बीमारी के तौर पर उभरा है। हर साल विश्व हृदय दिवस के अवसर पर लोगों में इसके बारे में जागरूकता फैलाई जाती है। ताकि लोग दिल की बीमारियों की समय पर जाँच कराकर सुरक्षित रहें। विश्व हृदय दिवस के अवसर पर 29 सितंबर से 5 अक्टूबर तक पूर्वी चंपारण जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ,हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर ,रेफरल अस्पताल व अनुमंडल अस्पताल में विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन होगा। सिविल सर्जन डा अंजनी कुमार ने बताया इस शिविर में मधुमेह ,ब्लड प्रेशर और हार्ट की जांच व इलाज किया जाएगा। इलाज कराने व जांच कराने आए मरीजों को दवा भी मुफ्त में ही दी जाएगी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रचार प्रसार करने व होर्डिंग लगाने का भी निर्देश दिया गया है। साथ ही विशेषज्ञ डॉक्टर की ड्यूटी भी लगाने के लिए कहा गया है। वहीं अनुश्रवण पदाधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि बताया कि 29 सितंबर से आयोजित होने वाले स्वास्थ्य शिविर की सूचना सभी सरकारी अस्पताल के प्रभारियों को भेज दी गई है ।

- कम उम्र के लोग भी हो रहे हैं दिल की बीमारी के शिकार:

सीएस ने बताया कि - अपने देश में तो अब कम उम्र के लोग भी इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं। इस बीमारी की सबसे बड़ी वजहों में से एक है तनाव।तनाव दिल का सबसे बड़ा दुश्मन है है। आज की भागदौड़ वाली जीवनशैली में लोगों में तनाव कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। इसलिए इस बीमारी से पूरी तरह बचना तो मुश्किल है लेकिन जहां तक संभव हो इससे दूरी बनाए रखें। ऐसे में इस बात की जरूरत है कि हम अपने दिल की आवाज सुनें,दिल को दुरुस्त रखने के लिए तनाव दूर भगाएं।

- स्वास्थ्य जीवनशैली अपनाए:
डॉ अंजनी कुमार ने कहा कि आज हमारे जीवन का आधे से भी ज्यादा समय हमारे कार्यस्थल या ऑफिस में बीतता है। ऐसे में हमें स्वस्थ्य जीवनशैली अपनाना चाहिए व इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि अपनी कार्यप्रणाली के अनुरूप दिल की सेहत को कैसे दुरुस्त रखें।

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए योग व व्यायाम जरूरी :

•प्रतिदिन व्यायाम, योग के लिए भी समय निकालें।
•सुबह और शाम के समय पैदल चलें या सैर पर जाएं।
•भोजन में नमक और वसा की मात्रा कम कर लें।
•ताजे फल और सब्जियों को आहार में शामिल करें
•तनावमुक्त जीवन जीएं। तनाव अधि‍क होने पर योग व ध्यान के द्वारा इस पर नियंत्रण करें
•धूम्रपान का सेवन बिल्कुल बंद कर दें, यह हृदय के साथ ही कई बीमारियों का कारक है।
•स्वस्थ शरीर और दिल के लिए भरपुर नींद लें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live