अपराध के खबरें

फाइलेरिया मुक्त अभियान" की सफलता के लिए लगातार चलाया जा रहा है जागरूकता अभियान

-  20 सितम्बर से सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम शुरू की जाएगी
 - विद्यालयों व समुदायों में लोगों को जागरूक कर रहे हैं - एसएमसी मनोज कुमार 

प्रिंस कुमार 

मोतिहारी, 16 सितम्बर। फाइलेरिया रोग से बचने के लिए पूर्वी चम्पारण जिले के अरेराज के चिन्तामनपुर में महिलाओं व पुरुषों के बीच फाइलेरिया बीमारी से बचाव को जागरूकता के साथ प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमें ग्रामीणों को फाइलेरिया रोग के बारे में जानकारी देते हुए पीसीआई के एसएमसी मनोज कुमार ने बताया कि फाइलेरिया एक गंभीर रोग है जिसे हाथीपावं रोग के नाम से भी जाना जाता है। जिसमें बुखार का आना, शरीर पर लाल धब्बे या दाग का होना एवं शरीर के अंगों में सूजन का आना फाइलेरिया की शुरूआती लक्ष्ण होते हैं। यह क्यूलेक्स नामक मच्छर के काटने से फैलता है। 
दवा सेवन से सुरक्षा सम्भव:
फाइलेरिया की दवा सेवन से ही इस रोग का समुचित प्रबंधन संभव है। कभी-कभी फाइलेरिया के परजीवी शरीर में होने के बाद भी इसके लक्षण सामने आने में वर्षों लग जाता है। इसलिए फाइलेरिया की दवा का सेवन सभी लोगों के लिए लाभप्रद है। मनोज कुमार ने बताया लोग खाली पेट दवा का सेवन नहीं करें। इस अभियान में डीईसी एवं एलबेंडाजोल की गोलियाँ लोगों की दी जाएगी। 2 से 5 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की एक गोली एवं एलबेंडाजोल की एक गोली, 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की दो गोली एवं एलबेंडाजोल की एक गोली एवं 15 वर्ष से अधिक लोगों को डीईसी की तीन गोली एवं एलबेंडाजोल की एक गोली दी जाएगी। एलबेंडाजोल का सेवन चबाकर किया जाना है। उन्होंने गाँव के ही विद्यालय व उसके शिक्षकों को भी अभियान का हिस्सा बनने के लिए जागरूक किया। साथ ही फाइलेरिया रोग का लक्षण, उपचार एवं बचाव के बारे में लोगों व मरीजो को विस्तृत रूप से चर्चा कर जागरूक किया। आगामी 20 सितम्बर से सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम शुरू की जाएगी । जिसमे लोगों को फाइलेरिया की दवा आशा कार्यकर्ताओं व अन्य सहयोगी स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से खाने को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 5 साल तक लगातार इसकी दवा का सेवन कर बच्चे पूरी तरह सुरक्षित हो सकते हैं।
हो सकती है सामान्य परेशानी,पर घबराए नहीं:
मनोज ने बताया कुछ लोगों को अनुषंगी प्रभाव जैसे पेट दर्द उल्टी बुखार चक्कर इत्यादि होने की संभावना है परंतु इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है यह सामान्य लक्षण है अगर किसी को किसी प्रकार की विशेष तकलीफ या दिक्कत होती है तो वैसे लोग जाकर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक की सलाह से अपना स्वास्थ्य जांच करा सकते हैं । इसमे घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live