अपराध के खबरें

72 जीविका स्वयं सहायता समूहों को 1 करोड़ 92 लाख का वित्तीय समावेशन

 



 


आलोक वर्मा की रिपोर्ट

नवादा : शुक्रवार को एसबीआई शाखा हिसुआ नवादा में जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक पंचम कुमार दांगी, भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य शाखा प्रबंधक विकास सिन्हा, जीविका हिसुआ के प्रखंड परियोजना प्रबंधक बसंत कुमार, जीविका के क्षेत्रीय समन्वयक एवं समुदाय समन्वयक की उपस्थिति में  72 जीविका स्वयं सहायता समूहो को 1 करोड़ 92 लाख का वित्तीय समावेशन के तहत 16 समुहों को प्रथम लिंकेज  एंव 56 समूहों को द्वितीय लिंकेज किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान लगभग 200 जीविका दीदीयों ने भाग लिया।

         इस कार्यक्रम के दौरान प्रखंड परियोजना प्रबंधक बसंत कुमार के द्वारा बताया गया कि आप समय से पैसे का लेनदेन करेंगे, तो बैंकों के माध्यम से अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे जीविका दीदी को जीविकोपार्जन के अलग-अलग गतिविधि किया जाएगा। मुख्य शाखा प्रबंधक  बिकास सिन्हा के द्वारा बताया गया कि जीविका दीदी काफी जागरूक हो चुकी है, एवं बैंक का पैसा समय पर वापस कर रही है। इसीलिए बैक से लोन देने में किसी भी तरह का परेशानी नहीं होती है।


जिला परियोजना प्रबंधक जीविका नवादा पंचम कुमार दांगी के द्वारा सभी उपस्थित जीविका दीदीयों को संबोधन करते हुए यह बताया गया कि जीविका दीदी पंच सुत्रा का पालन हर हाल में करते रहे, और बैक ऋण का वापसी करते रहे, एवं सभी जीविका दीदी को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा अवश्य रूप से कराएं। किसी भी तरह का दुर्घटना होने पर आपके परिवार को ₹2 लाख रुपये तक का वित्तीय सहायता बैंक के माध्यम से दिया जायेगा। जीविका दीदी के द्वारा बताया गया कि सभी नियमों का पालन किया जाएगा एवं सभी योग्य का बीमा करवाएंगे एवं समय पर मांग के अनुसार ऋण वापसी भी किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live