अपराध के खबरें

बिहार: IAS से ‘भिड़ने’ वाली रिया को जानिए, हरजोत कौर के ‘कंडोम’ वाले बयान से चर्चा में आई छात्रा

संवाद 
पटना: छात्रा के सैनिटरी पैड के सवाल और बिहार महिला विकास निगम की एमडी और आईएएस अधिकारी हरजोत कौर के कंडोम वाले जवाब पर बवाल मचा है. पटना में मंगलवार 27 सितंबर को ‘सशक्त बेटी, समृद्ध बिहार’ कार्यक्रम के दौरान बिहार की सीनियर आईएएस अधिकारी हरजोत कौर ने सवाल पूछे जाने पर उन्होंने एक छात्रा को इस तरह जवाब दिया कि बीते गुरुवार को उन्हें खुद माफी मांगनी पड़ी. जिस छात्रा ने उस कार्यक्रम में IAS हरजोत कौर से सैनिटरी पैड वाला सवाल पूछा था. उस छात्रा का नाम रिया कुमारी है. रिया ने इस पूरे मामले को लेकर खुलकर जवाब दिया है.

IAS हरजोत कौर से सवाल पूछने वाली रिया पटना के स्लम एरिया नेहरू नगर में भाई और मां के साथ रहती है. उसका भाई कुली का काम करता है. छात्रा रिया कुमारी ने पूरे विवाद पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सैनेटरी पैड को लेकर मेरा सवाल गलत नहीं था. वह कोई बड़ी चीज नहीं है मैं खरीद सकती हूं. लेकिन झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले क्या इसे खरीद सकते हैं. हम अपनी बात रखने गए थे, और मेरा यह सवाल मेरे लिए नहीं सभी लड़कियों के लिए था. रिया ने बताया कि उन्होंने मैडम से कोई गलत सवाल नहीं किया था. उन्होंने कहा कि हम उस कार्यक्रम में अपनी चिंता को रखने के लिए गए थे, लड़ने के लिए नहीं, मैंने सिर्फ अपने लिए सवाल नहीं पूछा था, बल्कि सभी लड़कियों के लिए सवाल किया था.

दरअसल दरअसल सशक्त बेटियां समृद्ध बिहार कैंपेन में पटना के कमला नेहरू नगर से आई छात्रा प्रिया ने जब सवाल पूछा कि सरकार सब कुछ देती है तो क्या स्कूल में 20-30 रूपये का सेनेटरी पैड नहीं दे सकती. इस सवाल पर महिला एवं बाल विकास निगम की एमडी हरजोत कौर ने कहा कि आज सेनेटरी पैड मांग रही हो कल को जींस पैंट मांगोगी. परसों सुंदर जूते और अंत में परिवार नियोजन के तरीके के रूप में कंडोम भी मुफ्त में मांगेंगी.सरकार से लेने की जरूरत क्यों है, यह सोच गलत है और कुछ खुद भी किया करो. कार्यक्रम में सरकारी अधिकारी महिला सशक्तिकरण की बात करने आए थे, लेकिन मौके पर मौजूद IAS अधिकारी हरजोत कौर ने छात्रा को कुछ ऐसा जवाब दिया कि सब हैरान रह गए.

बता दें कि आईएएस हरजोत कौर और छात्रा के बीच सवाल-जवाब का वीडियो वायरल होने के बाद राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने उनसे स्‍पष्‍टीकरण मांगा है. और सात दिनों के अंदर जवाब देने को कहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी संज्ञान लिया है. सीएम ने कहा कि हमने इसकी जांच के लिए कह दिया है. मीटिंग करके इस मामले को देखा जाएगा. हम लोग तो महिलाओं के लिए हर काम कर रहे हैं. तत्काल एक-एक चीज को देख रहे हैं, अगर जरा भी कुछ होगा तो एक्शन लिया जाएगा. वहीं मामले को तूल पकड़ता देख महिला आईएएस अफसर ने पत्र लिखकर गुरुवार को माफी मांग ली है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live