अपराध के खबरें

पटना में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू, इन नियमों का पालन कर करें बचाव

संवाद 
पटना : पटना के विभिन्न इलाकों में डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है. आए दिन डेंगू के नए मामले सामने आ रहे है. पीएमसीएच में विगत 15 दिन से रोजाना 110 से 140 बीच डेंगू मरीज मिल रहे हैं. डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने शहरी इलाकों के लिए अलग-अलग जोन बांटकर टीम बनाई है, जो गली-मुहल्लों में जाकर लोगों को डेंगू से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान चला रही है. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी अभियान चलाकर टीम द्वारा एंटी लार्वा छिड़काव किया जा रहा है.

आए दिन बढ़ रहे डेंगू के नए मामले
शहर के पीएमसीएच व आइजीआइएमएस के डॉक्टरों का कहना है कि शहर के 20 इलाकों में सबसे अधिक डेंगू के मरीज इलाज कराने पहुंच रहे हैं. जिसकी रिपोर्ट के बाद टीम ने हॉट स्पॉट इलाके में दस्तक तेज कर दी है. वर्तमान में शहर के सभी जिलों में डेंगू का ग्राफ बढ़ता जा रहा है, लेकिन इनमें सबसे अधिक शहरी इलाकों में 20 सबसे अधिक इलाके माने जा रहे हैं. जहां डेंगू का खतरा सबसे ज्यादा मंडरा रहा है. इन इलाकों में डेंगू के लक्षण अधिक मिल रहे हैं, जिसके बाद उनका सैंपल लिया जा रहा है. बता दें कि इनमें शहर के ट्रांसपोर्ट नगर, गायघाट, कंकड़बाग, सब्जीबाग, महेंद्रू, फुलवारीशरीफ, पाटलिपुत्र, शास्त्रीनगर, बुद्धा कॉलोनी, गर्दनीबाग, दीघा, अशोक राजपथ, रामकृष्णा नगर, राजेंद्र नगर, पुनाईचक, गोला रोड, दानापुर, बहादुरपुर, खांजेकला, राजीव नगर आदि 20 इलाके से सबसे अधिक डेंगू के मरीज पाए गए है. जिनकी सैंपल की जांच शहर के पीएमसीएच अस्पताल में चल रही है.

पटना में स्वास्थ्य केंद्रों को किया अलर्ट
बता दें कि पटना जिले के सिविल सर्जन डॉ केके राय ने बताया कि डेंगू को लेकर जिले की सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को प्रशासन ने अलर्ट कर दिया है. शहर के सभी पीएचसी, सीएचसी के प्रभारियों को कहा गया है कि दो से तीन दिन में बुखार नहीं कम रहा है तो तुरंत संबंधित मरीज का डेंगू जांच कराया जाए. इसके साथ बी बताया कि बदलते मौसम के साथ भी बुखार की समस्या बन रही है. बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ रही है. बता दें कि मौजूद समय में राज्य में कुल मरीजों में लगभग 50 प्रतिशत मरीज सिर्फ बुखार के भर्ती है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live