अपराध के खबरें

डेंगू से बचाव के लिए वार्डों में नियमित रूप से फागिंग कराएँ : डीएम

- डेंगू के प्रकोप से सुरक्षा हेतु जिला स्तरीय बैठक का हुआ आयोजन
- डेंगू से बचाव को सावधानी बरतनी जरूरी

प्रिंस कुमार 

जिलाधिकारी पूर्वी चंपारण मोतिहारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में नगर निगम में डेंगू प्रकोप से सुरक्षा हेतु जिला स्तरीय पदाधिकारी, जिला स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम, नगर परिषद, नगर पंचायत के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

डेंगू से बचाव को सावधानी बरतनी जरूरी-

डीएम ने कहा कि डेंगू से बचाव को सावधानी बरतनी जरूरी है। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नगर निकाय क्षेत्रों के सभी वार्डों में डेंगू से सुरक्षा हेतु व्यापक पैमाने पर नियमित रूप से फागिंग सुनिश्चित किया जाए, जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि डेंगू प्रकोप से बचाव हेतु आवश्यक दवाओं की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित की जाए। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि डेंगू के प्रकोप से बचाव हेतु स्कूलों में छात्र-छात्रा फुल शर्ट एवं फुल पैंट पहनकर आ सकते हैं। ड्रेस कोड की कोई बाध्यता नहीं है।

साफ सफ़ाई का रखें ध्यान-

जिलाधिकारी ने दीपावली एवं छठ महापर्व के शुभ अवसर पर साफ-सफाई का गंभीरता पूर्वक कार्य करने का निर्देश नगर निकाय के सभी पदाधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में साफ सफाई के मामले में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

दिन में सोते समय भी लगाएं मच्छरदानी- 

पूर्वी चम्पारण के सीएस डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि मलेरिया, डेंगू या अन्य वेक्टर जनित रोगों से बचने के लिए दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। मच्छर भगाने वाली क्रीम या दवा का प्रयोग दिन में भी करें। पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। घर के सभी कमरों को साफ-सुथरा रखें। टूटे-फूटे बर्तनों, कूलर, एसी, फ्रिज में पानी जमा नहीं होने दें। पानी टंकी और घर के आसपास अन्य जगहों पर भी पानी नहीं जमने दें। घर के आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें और कीटनाशक दवा का इस्तेमाल करें। गमला, फूलदान का पानी हर दूसरे दिन बदल दें। घर के साथ-साथ सार्वजनिक स्थलों पर सतर्कता जरूरी है। मॉल व दुकान चलाने वाले लोग भी खाली जगहों पर रखे डिब्बे और कार्टनों में पानी जमा नहीं होने दें। जमे हुए पानी पर मिट्टी का तेल डालें। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी मोतिहारी सदर, अपर समाहर्ता आपदा, सिविल सर्जन, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस, डीआईओ, सिटी मैनेजर, नगर आयुक्त, सभी नगर पालिका पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता बुडगो, विशेष कार्य पदाधिकारी गोपनीय शाखा,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी आदि उपस्थित थे ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live