अपराध के खबरें

बिहार के इन जिलों में बनेंगे इंडस्ट्रियल पार्क, स्थानीय उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा

संवाद

मिथिला हिन्दी न्यूज :- बिहार के औद्योगिक विकास विभाग की तरफ से कई जिलों में इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की योजना बनाई गई है. इसके लिए जमीन चिन्हित करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा देने और स्थानीय स्तर पर ही उन्हें बड़ा प्लेटफार्म देने के उद्देश्य से इंडस्ट्रियल पार्क बनाने का फैसला नीतीश सरकार ने किया है.

इन जिलों में बनेंगे इंडस्ट्रियल पार्क
जिन जिलों में इंडस्ट्रियल पार्क बनाए जाएंगे, उनमें पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर नालंदा, नवादा, गया, जहानाबाद, अरवल, औरंगाबाद,रोहतास, कैमूर, भोजपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, बक्सर, लखीसराय, बेगूसराय, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, अररिया, पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज शामिल हैं. इन सभी जिलों में बनने वाले इंडस्ट्रियल पार्क पीपीपी मॉडल पर बनाए जाएंगे. औद्योगिक विकास ने पार्क बनाने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही इंडस्ट्रियल पार्क बनाने वाले और इन इंडस्ट्री हब में आकर अपने धंधे को विकास के साथ जोड़ने वाले लोगों को आसानी होगी.

स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार
 जिलों में स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाए जाने वाले इन इंडस्ट्रियल पार्क के माध्यम से स्थानीय स्तर के लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार भी दिया जाएगा. इन जिलों को चिन्हित करने के पीछे का सबसे बड़ा मकसद यह है कि इन जिलों में औद्योगिक निवेश व विकास के लिहाज से संभावनाएं भी बहुत अधिक हैं. 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live