अपराध के खबरें

मैट्रिकके बाद सीधे ग्रेजुएशन में होगा नामांकन, लेकिन लेनी होगी ITI की डिग्री

 संवाद 
 बिहार में आटीआई करने वाले छात्र - छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, अब दसवीं करने वाले छात्रों को स्नातक में दाखिला लेना आसान होने वाला है। राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि दसवीं पास आईटीआई करने वाले छात्रों का ग्रेजुएशन में सीधा दाखिला होगा। राजभवन ने इन मांगों पर सहमति जताते हुए आदेश जारी कर दिया है और इसे तत्काल लागू करने को कहा है।*
प्राप्त जानकारी के अनुसार, राज्यपाल के प्रधान सचिव आर एल चोंग्थू ने सभी कुलपतियों को पत्र भेजकर ये आदेश दिया है। अबतक बारहवीं पास होने के बाद ही स्नातक में छात्र दाखिला ले पाते थे और सिर्फ दसवीं पास होने पर ग्रेजुएशन में दाखिला नहीं हो पाता था। ऐसे में अब यह लागु होने के उपरांत एकेडमिक करियर को लेकर परेशान छात्रों को काफी राहत मिलेग। इसके साथ ही राज्य में आईटीआई का भी क्रेज काफी हद तक बढ़ेगा।
बताया जा रहा है कि, नए नियम के बाद छात्रों का अनुपात बढ़ेगा तो आईटीआई की डिग्री के भी क्रेज बढ़ेंगे। अब इस आदेश के बाद वैसे छात्रों को ज्यादा फायदा मिलेगा जो कि दसवीं पास करने के बाद आईटीआई कर चुके हैं और ग्रेजुएशन में जिनका दाखिला नहीं हो रहा था। क्योंकि इसे एकेडमिक डिग्री कोर्स की श्रेणी में अब तक नहीं रखा गया था। लेकिन, अब उनका एडमिशन आसानी से होगा।
गौरतलब हो कि, श्रम संसाधन विभाग और शिक्षा विभाग ने सहमति दे दी थी और प्रस्ताव को राजभवन भेज दिया गया था। इसके बाद राजभवन में एक्सपर्ट कमिटी ने गहन मंथन के बाद इस पर सहमति दी है और राजभवन ने इसे लागू करने का आदेश दिया है। अब इस नए नियम से सरकारी आईटीआई कॉलेजों के अलावा निजी आईटीआई कॉलेजों में सीटें बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live