अपराध के खबरें

दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके, नेपाल में रहा भूकंप का केंद्र

संवाद
दिल्‍ली-एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. एक हफ्ते में यह दूसरी बार है जब दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.4 दर्ज की गई. इस बार भी भूकंप का केंद्र नेपाल में ही रहा है. दिल्‍ली-एनसीआर में आए भूकंप के झटकों के बाद लोग घरों और ऊंची इमारतों से बाहर निकल आए. बार-बार भूकंप आने से लोगों में दहशत है. 
दिल्‍ली के साथ ही नोएडा और गुरुग्राम में भी लोगों ने भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए. राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के ट्वीट के मुताबिक, भूकंप आज शाम 7:57 पर आया, भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी नीचे था.इससे पहले 9 नवंबर को भी दिल्‍ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए थे. रात 1:57 बजे आए भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई थी. इसका केंद्र नेपाल में था और यह चीन में भी महसूस किया गया. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी की गहराई में था. इसके चलते 6 लोगों की मौत हो गई थी. 

बता दें कि वैज्ञानिक लगातार हिमालय क्षेत्र में बड़े भूकंप की आशंका जता रहे हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि हिमालय भूकंप के दृष्टिकोण से बेहद संवेदनशील है. यहां पर बड़ा भूकंप आने की संभावना हमेशा बनी हुई है. उनका कहना है कि बड़े भूकंप से डरने के बजाय उसका सामना करने के लिए हमें पुख्‍ता तैयारियों पर जोर देना चाहिए. 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live