अपराध के खबरें

MCD चुनाव के लिए वोटिंग खत्म, 1349 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में बंद, 7 दिसंबर को नतीजे, JDU के भी कैंडिडेट

संवाद 


पटना: दिल्ली नगर निगम (MCD) के लिए हुए चुनाव का मतदान खत्म हो गया है. दिल्ली नगर निगम के सभी 250 वार्डों के लिए रविवार को शाम 5.30 बजे तक वोटिंग हुई. 13,638 पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 1349 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. अब उम्मीदवारों को सात दिसंबर का बेसब्री से इंतजार रहेगा, क्योंकि सात तारीख को चुनाव के नतीजे आने हैं. भाजपा और आप के बीच कड़ा मुकाबला है.

एक तरफ BJP आम आदमी पार्टी को शराब और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर घेरे हुए है, दूसरी ओर AAP का कहना है कि दिल्ली में गंदगी के लिए भाजपा जिम्मेदार है. इधर भाजपा और आप वोटर लिस्ट में धांधली का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग के पास पहुंची हैं. भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने आरोप लगाया कि सुभाष मोहल्ला वार्ड BJP समर्थक 450 लोगों के नाम वोटर लिस्ट से काटे गए हैं. वहीं दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने लिस्ट से नाम काटे जाने को साजिश बताया. उन्होंने कहा कि इसकी शिकायत हम चुनाव आयोग से करने जा रहे हैं. दिल्ली चुनाव आयोग ने कहा कि उन्होंने MCD चुनाव में इलेक्शन कमीशन की लिस्ट का उपयोग किया है. लिस्ट में नाम जोड़ने या हटाने से उनका कोई लेना -देना नहीं है.

वहीं MCD चुनाव को लेकर केंद्रीय मंत्री मिनाक्षी लेखी ने कहा कि हमें जनता पर पूरा भरोसा है, हमने क्षेत्र में जनता की सेवा की है. हर मुद्दे के ऊपर काम किया है. मैं केजरीवाल जी के बयान से सहमत हूं कि ईमानदार पार्टी को ही वोट करना चाहिए, क्योंकि जिस प्रकार CM, डिप्टी-CM और अन्य मंत्री है, उनका रिकॉर्ड तो जनता के सामने है. वहीं दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे इस बात को ध्यान में रखें कि शहर को साफ रखना MCD की प्राथमिकता है. BJP ने 15 साल से दिल्ली के लिए कुछ नहीं किया, वह लोगों के लिए काम करने में बुरी तरह विफल रही है.

बता दें कि दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव के लिए 1349 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 709 महिला प्रत्याशी हैं. BJP और AAP ने सभी 250 सीटों पर अपने-अपने कैंडिडेट उतारे हैं, जबकि कांग्रेस के 247 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे रहे हैं. जदयू 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, तो AIMIM ने 15 कैंडिडेट उतारे हैं. BSP ने 174, NCP ने 29, इंडियन मुस्लिम लीग ने 12, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI) ने 3, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक ने 4, और सपा, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने एक-एक सीट पर प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं. इसके अलावा 382 निर्दलीय प्रत्याशी हैं.

बताते चलें कि 15 साल से MCD में बीजेपी काबिज है. BJP ने 2007 के MCD चुनावों में जीत हासिल की थी, तब केंद्र और दिल्ली दोनों में कांग्रेस की सरकार थी, लेकिन भाजपा 2008 में दिल्ली विधानसभा चुनाव नहीं जीत सकी. इसके बाद भाजपा ने 2012 में फिर से MCD चुनाव जीता. हालांकि 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में हार गई. इस साल अरविंद केजरीवाल ने सरकार बनाई थी. 2017 में हुए MCD चुनाव भी भाजपा ने जीते. इस दौरान AAP दूसरे स्थान पर रही.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live