अपराध के खबरें

दुनिया के सबसे बड़े रॉकेट में लॉन्च होते ही हुआ ब्लास्ट, हवा में उड़े चीथड़े

संवाद 

एलन मस्क की स्पेस रिसर्च कंपनी स्पेस एक्स के स्टारशिप रॉकेट में लॉन्च के साथ ही ब्लास्ट हो गया.

स्टारशिप रॉकेट के हवा में ही चीथड़े उड़ गए. यह इस रॉकेट के लॉन्च का पहला प्रयास था. कंपनी के एक अधिकारी ने कहा है कि स्टारशिप के साथ वह हुआ है जिसमें वह रेपिड अनप्लांड डिसेम्बली कहते हैं.

तीन दिन पहले भी स्टारशिप रॉकेट की लॉन्चिंग शेड्यूल की गई थी. हालांकि कुछ कारणों की वजह से लॉन्चिंग को गुरुवार के लिए शेड्यूल किया गया था. गुरुवार शाम को जैसे ही स्पेस एक्स ने इस रॉकेट को लॉन्च किया. शुरूआत में तो सब ठीक लग रहा था, लेकिन ऑर्बिट में जाने से पहले ही रॉकेट में जबरदस्त ब्लास्ट हो गया. इस ब्लास्ट की वजह से रॉकेट हवा में ही धुआं हो गया.

इस घटना के वीडियो भी सामने आ रहे हैं. जिसमें साफ दिख रहा है कि लॉन्चिंग के बाद यह रॉकेट जमीन से बहुत ऊंचाई पर पहुंच चुका था. लेकिन अचानक ही इसमें विस्फोट हुआ. यह स्पेस एक्स कंपनी के लिए बड़ा झटका है. क्योंकि कंपनी को इस रॉकेट से काफी उम्मीदें थीं.

स्टारशिप पर थी पूरी दुनिया की नजर
रॉकेट के बारे में स्पेसएक्स ने जानकारी शेयर की थी कि इस रॉकेट की मदद से इंसानों को भी दूसरों ग्रहों पर भेजा जा सकेगा. कंपनी ने बताया था कि एलन मस्क 2029 तक इंसानों को अंतरिक्ष में भेजना चाहते हैं और वहां पर इंसानों के रहने के इंतजाम भी करना चाहते हैं. स्टारशिप इसी ऑपरेशन के लिए तैयार किया गया था.

बता दें कि यह दुनिया का अब तक सबसे बड़ा रॉकेट था. इसकी ऊंचाई 395 फीट यानी 120 मीटर थी. हाल ही में नासा ने भी 2025 तक अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने की बात कही थी. नासा ने भी अंतरिक्ष में वैज्ञानिकों को भेजने के लिए इसी स्टारशिप को चुना है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live