अपराध के खबरें

पूरे बिहार में आज वर्षा का अनुमान , किन जिलों में होगी ओलावृष्टि और कहां भारी वर्षा ? पढ़े पूरी डिटेल

संवाद 


बिहार के लोगों के लिए राहत भरी जानकारी है, जहां मंगलवार को राज्य के 31 जिले में कहीं -कहीं जगहों पर हल्की या मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई तो वहीं आज यानी बुधवार को भी बिहार के निरंतर सभी जिलों में बारिश होने का आकलन है. दक्षिण बिहार के 19 जिले में एक दो जगहों पर बहुत हल्की बारिश , मेघ गर्जन और झोंके के साथ हवा चलने की अनुमान है.वहीं राज्य के उत्तरी भाग के 19 जिले में भारी और मध्यम स्तर की बारिश के साथ तेज हवा की अनुमान है. मौसम विभाग ने 3 जिले पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण और किशनगंज में ओलावृष्टि की अनुमान जताई है. इन जिलों में किसानों को अलर्ट रहने की राय दी गई है.बिहार के 4 जिले पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश की संभावना है. यहां 64.5 से 115.5 मिली मीटर के बीच बारिश होने का अनुमान है. साथ ही झोंके के साथ तेज हवा चलने की संभावना है जिसकी गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. उसके अलावा उत्तर बिहार के 15 जिले गोपालगंज, सारण, सिवान, दरभंगा, मधुबनी, शिवहर, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा,पूर्णिया और कटिहार जिले के अनेक जगहों पर मध्यम स्तर की बारिश के साथ तेज हवा चलने का अनुमान है यहां 15.6 से 64.4 मिली मीटर के बीच बारिश होने की संभावना है. राज्य के दक्षिणी के 19 जिलों में एक दो जगह पर बहुत हल्की बारिश या तेज हवा चलने का अनुमान है. राज्य के दक्षिण पूर्व भाग के भागलपुर,लक्खीसराय, मुंगेर, जमुई और बांका जिले में मध्यम स्तर की भी बारिश होने का अनुमान बन सकती है. 

राज्य के दक्षिणी भागों में कोई बड़ी चेतावनी नहीं दी गई है.

बीते मंगलवार को उत्तरी भाग और दक्षिणी भाग मिलाकर 31 जिलों में मध्यम और हल्की बरसात दर्ज की गई इनमें खास रूप से पश्चिम चंपारण जिले के बगहा में 62.8 मिलीमीटर, चनपटिया में 29.8, लौरिया नंदनगर में 22.4, बेतिया में 22.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. गोपालगंज जिले के कुचायकोट में 28.6 मिली मीटर गोपालगंज शहरी इलाके में 21.8, भोरे 20.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. पूर्वी चंपारण के मोतिहारी में 28.1 मिलीमीटर, चटिया 23.2, केसरिया 19.5, महेशी 18.6 मिलीमीटर बारिश हुई.शिवहर जिले के तरियानी में 25.4 मिलीमीटर, पिपराही 24.2, पुरनहिया 22.4, डुमरी में 20.8 मिलीमीटर बारिश हुई तो दरभंगा में 18 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई . उसके अलावा 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट रहा और कई जगहों पर तेज हवा के साथ हल्की और मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई उनमें राजधानी पटना के मोकामा एवं बाढ़ इलाके के अलावेशेखपुरा, नालंदा, भागलपुर, सारण और वैशाली जिला शामिल रहा, जबकि 20 जिलों में यलो यलर्ट रहा.इनमें कई स्थानों पर तेज हवा, बिजली चमकने, मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई. इनमें बांका, जमुई, मुंगेर, अररिया, कटिहार, किशनगंज, पूर्णिया, बेगूसराय, जहानाबाद, शेखपुरा, मुजफ्फरपुर, खगड़िया, लखीसराय ,मधेपुरा ,सहरसा, सुपौल, सिवान ,मधुबनी, सीतामढ़ी, समस्तीपुर और सिवान जिला सम्मिलित हैं.बीते मंगलवार से बिहार के सभी जिलों के टेंंपेरेचर में काफी ज्यादा गिरावट आ गई है. कई जिलों में लोगों ने राहत महसूस की है. हालांकि राज्य के दक्षिण पश्चिम इलाके के रोहतास जिले में इसका असर नहीं दिखा और रोहतास जिले के डेहरी में सबसे अधिक टेंपेरेचर 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यहां ज्यादा गर्मी से लोगों को तकलीफ झेलनी पड़ी. इसके अलावा शेष सारे जिलों में 37 डिग्री से नीचे टेंपेरेचर रहा.
राजधानी पटना में मंगलवार को टेंपेरेचर में काफी ज्यादा गिरावट देखी गई यहां 30.5 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर रहा. पूरे राज्य का औसतन टेंपेरेचर 28 डिग्री से 34 डिग्री के बीच रहा. सबसे कम टेंपेरेचर दरभंगा में 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज बुधवार को भी राज्य के सारे जिलों में टेंपेरेचर में काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिलेगी

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live