अपराध के खबरें

बिहार में सड़क हादसों की रोकथाम के लिए इन जिले में खुलेंगे हाइवे थाने

संवाद

सड़क हादसों में कमी लाने स्टेट हाइवे पुलिस की गठन की तैयारी शुरू हो गई है। इसमें नेशनल और स्टेट हाइवे पर नए थाने खोलें जाएंगे। इन थानों में पुलिस बल भी अलग से पदस्थ किया जाएगा। बताया जा रहा है पुलिस मुख्यालय ने बिहार पुलिस कमिश्नर और प्रदेश के जिलों को पत्र लिखकर हाइवे पुलिस की गठन के लिए पुलिस बल और थानों के बारे में जानकारी मांगी है। इन हाइवे के थानों में पदस्थ पुलिस कर्मी सिर्फ सड़क दुर्घटनाओं की जांच से लेकर जागरूक फैलाकर इनमें कमी लाने का काम करेंगे।बिहार में 13 हजार के करीब लोगों की मौत सड़क हादसों में हो जाती है। इसमें सबसे ज्यादा सड़क हादसे नेशनल हाइवे, स्‍टेट हाइवे और शहर और ग्रामीण इलाकों की सड़कों पर होते हैं। इन सड़क हादसों को रोकने के लिए केंद्रीय सड़क निर्माण और राजमार्ग विभाग ने बिहार सरकार को पत्र लिखकर सड़क हादसों में 2030 तक पचास फीसदी कमी लाने के लिए हाइवे पुलिस की गठन करने के बात कहीं है। इसको लेकर पुलिस मुख्यालय की ओर से पुलिस प्रशिक्षण शोध संस्थान को जिम्मा मिला है और उन्होंने स्टेट हाइवे पुलिस के गठन की तैयारी शुरू की है।
यह मांगी गई जिलों से जानकारी
- जिलों से हाइवे पुलिस गठन के लिए जानकारी में मांगा गया है कि उनके जिले के कितने थाने और पुलिस चौकियां राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य मार्ग के बीच आते हैं।
- हाइवे पुलिस गठन के लिए कितने बल (कर्मियों) की जरूरत होगी।
- हादसे रोकने के लिए उनके जिले में कितने थाने खोलने की जरूरत है।
हाइवे पुलिस क्या काम करेगी
राष्ट्रीय हाइवे और राज्य मार्ग पर हाइवे पुलिस का गठन के बाद थाने खोले जाएगे। इन थानों में तैनात पुलिस बल इन मार्ग पर यातायात प्रबंधन की सुगम व्यवस्था करेंगे। पेट्रोलिंग और यातायात नियमों का उल्लंघन करने अपराध दर्ज कर कठोर कार्रवाई करने के अलावा उनको एफआइआर और जांच करने के अधिकार मिलेंगे। यह सीधे पुलिस प्रशिक्षण और शोध संस्थान के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के अतर्गत काम करेंगे।इसके अलावा हादसे के बाद तत्काल मदद पहुंचाने का काम होगा। सड़क से गुजरने वाले वाहन चालकों को यातायात नियमों को लेकर जागरूक करेंगे।
इन जिलों में खुलेंगे हाइवे थाने
अररिया, अरवल, औरंगाबाद, बांका, भभुआ, बक्सर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, खगडि़या, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मधुबनी, नवादा, रोहतास, सहरसा, समस्तीपुर, शेखपुरा, शिवहर, सीतामढ़ी, सिवान, सुपौल, वैशाली, पश्चिमी चंपारण, बगहा, नवगछिया।मुजफ्फरपुर, भागलपुर, आरा, सारण, बिहारशरीफ, दरभंगा, मुंगेर, बेगूसराय, पूर्णिया और कटिहार मुजफ्फरपुर, भागलपुर, आरा, सारण, बिहारशरीफ, दरभंगा, मुंगेर, बेगूसराय, पूर्णिया और कटिहार सामिल है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live