अपराध के खबरें

इस तिथि को होगी बिहार पुलिस सिपाही भर्ती का इम्तिहान, एडमिट कार्ड जारी


संवाद 

केंद्रीय चयन पर्षद ने सिपाही भर्ती इम्तिहान का कैलेंडर जारी कर दिया है. बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस एवं बिहार सरकार की अन्य इकाइयों में सिपाही की 21,391 पदों पर बहाली होनी है. इसके लिए लिखित इम्तिहान की तारीख जारी कर दी गई है. 1 अक्टूबर, 7 अक्टूबर और 15 अक्टूबर 2023 को लिखित इम्तिहान होगी. 2 पालियों में परीक्षा ली जाएगी. पहली पाली 10 से 12 बजे तक होगी. दूसरी पाली का वक्त 3 से 5 बजे तक है. दोनों पालियों में अभ्यर्थियों को 2 घंटे पहले पहुंचना होगा.परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हो गया है. ई-प्रवेश पत्र को चयन पार्षद की वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है. 11 सितंबर को एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. अभ्यर्थियों को डाक द्वारा प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा. सभी अभ्यर्थियों को वेबसाइट से ही प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा. परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए प्रवेश पत्र के साथ फोटो पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड या किसी अन्य फोटो पहचान पत्र को रखना होगा. 

अगर प्रवेश पत्र पर फोटो स्पष्ट नहीं है तो 2 महीने पहले की खींची हुई 2 तस्वीर भी परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है.

21,391 पदों पर भर्ती के लिए 20 जून 2023 से 20 जुलाई 2023 के बीच आवेदन करने करना था. करीब 18 लाख आवेदन किए गए हैं. लिखित परीक्षा के लिए 37 जिलों में 529 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. चयन पर्षद ने सभी डीएम को सभी 529 केंद्रों पर जैमर लगाने और परीक्षार्थियों की बायोमेट्रिक हाजिरी के साथ फोटोग्राफी सुनिश्चित करने का आदेश दिया है.
केंद्रीय चयन पर्षद की तरफ से जारी विज्ञापन के अनुकूल लिखित परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी. परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों को उनके क्रमांक के अनुकूल शीट मिलेगी. केंद्रीय चयन पर्षद ने वेबसाइट पर भी ओएमआर शीट का सैंपल उपलब्ध कराया है. अभ्यर्थियों को इस पर अभ्यास करने की राय दी गई है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live