अपराध के खबरें

DG शोभा अहोतकर से हुआ था तकरार, अब DIG अनुसुईया रणसिंह साहू का हो गया तबादला


संवाद 

बिहार गृह रक्षा वाहिनी और अग्निशमन सेवा की डीजी शोभा अहोतकर (DG Shobha Ahotkar) के साथ डीआईजी अनुसुईया रणसिंह साहू (DIG Anusuiya Ransingh Sahu) के हुए तकरार के बाद गृह विभाग (आरक्षी शाखा) ने तबादले का आदेश जारी किया है. डीआईजी अनुसुईया रणसिंह साहू का तबादला हो गया है. उन्होंने डीजी शोभा अहोतकर पर भ्रष्टाचार के इल्जाम लगाए हैं. 13 पन्नों का खत लिखा है. गृह विभाग की अधिसूचना के अनुकूल अनुसुईया रणसिंह साहू को गृह रक्षा वाहिनी और अग्निशमन सेवा के डीआईजी से स्थानांतरित कर उप निदेशक नागरिक सुरक्षा के पद पर पदस्थापित किया गया है. बता दें कि इसके पहले बिहार के चर्चित आईपीएस अधिकारी आईजी विकास वैभव भी शोभा अहोतकर पर इल्जाम लगाकर विवादों में आए थे. बाद में उनका तबादला कर दिया गया था. उनके साथ डीआईजी विनोद कुमार का भी तबादला किया गया था. 

फरवरी 2023 में यह हुआ था.

खत में अनुसुईया ने बताया है कि "गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवाएं के डीआईजी के रूप में योगदान देने के 15 दिनों तक डीजी शोभा अहोतकर से उनके संबंध बेहद मधुर थे. उसके बाद उन्होंने करीब 15 फाइलें समीक्षा के लिए दीं. समीक्षा में अग्निशमन वाहनों की खरीदारी से संबंधित टेंडर की फाइल में कुछ गड़बड़ी नजर आई तो बिहार सरकार के वित्त विभाग के सलाहकार एवं जेम पोर्टल के नोडल अफसर से इसपर मंतव्य लिया. मंतव्य से पुष्टि हो गई कि लगभग साढ़े छह करोड़ का घोटाला है. इस गड़बड़ी की सूचना डीजी को बताना चाहा कि इस विषय में वित्त विभाग के सलाहकार से इसपर मंतव्य लिया है, मेरे लिए खतरनाक साबित हुआ."अनुसुईया रणसिंह साहू ने 13 पन्नों का खत राज्य के मुख्य सचिव के अलावा यह गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव, बिहार के पुलिस महानिदेशक, गृह विभाग के विशेष सचिव और गृह विभाग के सचिव को भी भेजा है. हालांकि उन्होंने इसे सीधे तौर पर महानिदेशक-सह-महासमादेष्टा शोभा अहोतकर को ही लिखा है.
खत में उन्होंने बताया कि मार्च 2023 में बिहार सरकार के 6.5 करोड़ के होने वाले हानि को उन्होंने रोका है. यह खत सामने आने के बाद हलचल मच गया. अब तबादले की खबर सामने आई है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live