अपराध के खबरें

बक्सर रेल दुर्घटना के यात्रियों को स्पेशल ट्रेन से लाया गया, तेजस्वी यादव ने अधिकारियों को दिए आदेश | 10 बड़ी बातें


संवाद 




बिहार के बक्सर में बुधवार को बड़ा रेल दुर्घटना हुआ. यहां बक्सर और आरा के बीच रघुनाथपुर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (गाड़ी नंबर12506) की 21 बोगियां पटरी से उतर गईं. दुर्घटना के बाद घटना वाली स्थान पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया. ट्रेन दिल्ली से असम जा रही थी जब ये दुर्घटना बुधवार रात 9.00 बजे के करीब हुआ. 

जानिए इस दुर्घटना की 10 बड़ी बातें.


1. दिल्ली के आनंद विहार से ट्रेन नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस असम के कामाख्या जा रही थी. इसी क्रम में ये ट्रेन दुघर्टना का शिकार हो गई. दुर्घटना वाली जगह से जो पिक्चरे सामने आईं उसमें लोग ट्रेन से निकल इधर-उधर भागते देखे जा सकते है. वहीं, फिलहाल रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है.

 2. उत्तर रेलवे ने पटना के लिए 9771449971, दानापुर के लिए - 8905697493, आरा के लिए 8306182542, और कंट्रोल रूम के लिए 7759070004 नंबर जारी किया है. वहीं इस ट्रेन दुघर्टना में 4 लोगों की मृत्यु हो गई है. साथ ही 70 से अधिक ज्यादा लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. वहीं बक्सर के रघुनाथपुर स्टेशन के पास नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन के 21 डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एनडीआरएफ द्वारा बचाव अभियान चलाया गया.

3. स्पेशल ट्रेन यात्रियों को लेकर निकल चुकी है. सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से कुछ जख्मियो को पटना एम्स, पीएमसीएच रेफर किया गया है, कुछ अभी भी इस अस्पताल में हैं, कई जख्मियो को डिस्चार्ज कर दिया गया. ट्रैक को क्लीयर किया जा रहा है.

4. इस दुर्घटना को लेकर नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रा कर रहे श्रीनिवास पांडे बोलते हैं कि स्थानीय लोग तुरंत यहां पहुंचे और हमारी काफी सहायता की. हमारे कोच में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन कई लोग जख्मी हो गए. वहीं नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रा कर रहे एक यात्री ने बोला कि हम स्लीपर कोच में सफर कर रहे थे. हमें अचानक एक आवाज सुनाई दी. ट्रेन की स्पीड करीब 70-80 थी. 

5. उन्होंने बोला कि हम खड़े हुए और देखा कि ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतर गए थे. यह रात करीब 9.30-10.30 बजे के आसपास हुआ. वहीं आनंद विहार-कामाख्या नॉर्थईस्ट एक्सप्रेस के 21 डिब्बे पटरी से उतर जाने के बाद उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने राज्य के स्वास्थ्य और आपदा विभाग के अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचने और राहत और बचाव कार्य सुनिश्चित करने का आदेश दिया.

6. उपमुख्यमंत्री ने बोला , "बिहार सरकार सक्रिय रूप से राहत, बचाव और घायलों के उपचार में लगी हुई है." वहीं घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट किया, "बिहार में नॉर्थईस्ट एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने की दुखद खबर. जख्मी यात्रियों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना."

7.कांग्रेस महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल ने एक्स पर एक पोस्ट में बोला 'बक्सर, बिहार में एक दुखद रेल दुर्घटना की खबर से परेशान हूं। मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से राहत प्रयासों में अधिकारियों की मदद करने का आग्रह करता हूं। इस त्रासदी के पीड़ितों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं और मैं जख्मी यात्रियों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.'

8. वहीं, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के कार्यालय ने एक्स पर एक पोस्ट में बोला "मुख्यमंत्री कार्यालय रघुनाथपुर में ट्रेन संख्या 12506 के दुर्भाग्यपूर्ण पटरी से उतरने की घटना पर बारीकी से नजर रख रहा है और वह बक्सर में जिला अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के संपर्क में है".

9. साथ ही ये भी बता दें कि इस दुर्घटना के बाद कुछ ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है. Azimabad Expres, सप्ताह के 2 दिन PNBE (पटना जंक्शन) से ADI (अहमदाबाद जंक्शन) तक चलती है. ये ट्रेन डायवर्ट कर दी गई है. वहीं जोगबनी रेलवे स्टेशन से दिल्ली के आनंद विहार के बीच चलने वाली गाड़ी नंबर 12487 को भी डायवर्ट कर दिया गया है.

10.कामाख्या जंक्शन रेलवे स्टेशन से दिल्ली आनंद विहार टर्मिनस रेलवे स्टेशन के बीच चलने वाली नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस को डायवर्ट कर दिया गया है. वहीं ट्रेन नंबर 15125 बनारस-पटना एक्सप्रेस जनशताब्दी एक्सप्रेस को गुरवार 12 अक्टूबर को कैंसल कर दिया है. वहीं जनशताब्दी एक्सप्रेस - 15126, पटना जंक्शन से मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन को भी 12 अक्टूबर के लिए कैंसल कर दिया गया है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live