अपराध के खबरें

बिहार के सभी जिलों में 'हैंड ​हेल्ड डिवाइस' से कटेगा चालान, प्लान तैयार, गाड़ी चलाने वाले पढ़ लें ये जानकारी


संवाद 

बिहार में यातायात बंदोबस्त को लेकर सुधार होने जा रहा है. बिहार के सभी जिलों में नवंबर महीने तक एचएचडी (Hand Held Device) के माध्यम से ई-चालान कटने लगेगा. मैनुअल चालान पूरी तरीके से प्रतिबंध हो जाएगा. अपर पुलिस महानिदेशक (यातायात) सुधांशु कुमार ने बुधवार (4 अक्टूबर) को प्रेस वार्ता कर सूचना दी है.
अपर पुलिस महानिदेशक (यातायात) सुधांशु कुमार ने बोला कि यातायात नियमों के उल्लंघन के विरुद्ध प्रवर्तन में न्यूनतम मानव हस्तक्षेप की तैयारी करने वाले हैं. इससे प्रवर्तन में पारदर्शिता एवं एकरूपता आएगी. नवंबर महीने तक एचएचडी के माध्यम से ई चालान होगा. स्मार्ट सिटी में भी मैनुअल चालान पूरी तरह से बैन हो जाएगा. हमलोगों ने दो स्मार्ट सिटी में एचएचडी के माध्यम से प्रयत्न किए हैं जिसका सकारात्मक परिणाम आया है. अन्य शहरों में सीसीटीवी नहीं लगे हैं वहां पर एचएचडी के जरिए से प्रवर्तन का प्रयत्न चल रहा है.सुधांशु कुमार ने बोला कि पहले चरण में 12 जिलों को 100 फिसदी कवर किया गया था. वहां पर मैनुअल चालान बंद हो गए थे. 

ये ऐसे जिले थे जहां यातायात के बल स्वीकृत था. 

दूसरे चरण में 10 अन्य जिलों को 100 फिसदी अच्छादित कर दिया गया है. मैनुअल चालान को पूरी तरह बंद दिया गया है. अगले चरण में 30 नवंबर 2023 तक शेष बचे 18 जिलों में एचएचडी का वितरण कर 100 प्रतिशत अच्छादित कर दिया जाएगा. इस पर कार्य चल रहा है.अपर पुलिस महानिदेशक (यातायात) सुधांशु कुमार ने बोला कि एचएचडी के माध्यम से ई चालान के कई प्रत्यक्ष लाभ हैं. जैसे- ऑनलाइन क्रेडिट और डेबिट कार्ड, युपीआई भुगतान. इसके साथ ही नकद भुगतान के मल्टीपल ऑप्शन का प्रावधान है. कोई व्यक्ति उल्लंघन करता है तो उसके लिए पेडिंग चालान भी है. फाइन का अधिकांश भुगतान सीधे अकाउंट में चला जाता है. पहले नकद राशि वसूल की जाती थी उसमें बहुत कमी आ गई है. अब एचएचडी के माध्यम से ई-चालान बनाया गया है. और बता दे कि खासकर चालान काटने वाले पुलिस अधिकारियों को बॉडी कैमरा पहनना अनिवार्य कर दिया गया.
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live