अपराध के खबरें

दिवाली के बाद पटना में हुई जहरीली हवा, AQI हुआ 400 के पार, नगर निगम रास्तो पर कर रहा है पानी का छिड़काव


संवाद 


दीपावली में आतिशबाजी के बाद पटना की हवा जहरीली हो गई है. एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 (Patna News) के पार चला गया है. एक्यूआई 405 दर्ज किया गया है, जो बेहद ज्यादा गंभीर श्रेणी में आता है. राजधानी पटना का एक्यूआई (AQI) बिहार स्टेट पोलूशन कंट्रोल बोर्ड के डिस्प्ले पर साफ-साफ देखा जा सकता है. वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. ऐसे में अस्थमा, एलर्जी, सांस रोग और खांसी से पीड़ित लोगों को अगले 3 से 4 दिन तक खास सावधानी बरतने की आवश्यकता है. वहीं, एक्यूआई में सुधार लाने के लिए पटना नगर निगम की तरफ से निरंतर प्रयत्न किए जा रहे हैं. वाटर स्प्रिंकलर मशीन और स्मॉग गन से पानी का छिड़काव किया जा रहा है.

सभी निर्माण कार्य करने वालों को स्थल ढकने का आदेश दिया गया है. 

बिना ग्रीन कपड़ा का प्रयोग किए जहां पर निर्माण काम चल रहा है वहां पर पेनल्टी लगाई जा रही है. बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए पटना में पटाखों की बिक्री पर रोक थी. इसके बावजूद खुलेआम पटाखों की बिक्री हुई. लोगों ने खूब जमकर आतिशबाजी की. उसी का परिणाम है कि एक्यूआई 400 के पार के चला गया है. वहीं, दीपावली से पहले पटना में एक्यूआई 250-300 के आस-पास था. 
वहीं, बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (बीएसपीसीबी) के अध्यक्ष देवेन्द्र कुमार शुक्ला ने रविवार को बोला था कि यह सच है कि राज्य के कई जिलों में वायु गुणवत्ता खराब हो गई है. यह जलवायु परिस्थितियों के वजह से भी है. चूंकि राज्य के एक बड़े हिस्से में पिछले दो-तीन दिन में वर्षा नहीं हुई है. इसके बावजूद, हमने संबंधित जिला प्रशासन को अपने-अपने इलाकों में वायु प्रदूषण रोकने के लिए कानूनों को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए हैं.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live