रेलवे की अच्छी पहल : वेटिंग लिस्ट की समस्या होगी जड़ से खत्मअब मिलेगी सिर्फ कंफर्फ टिकट - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

रेलवे की अच्छी पहल : वेटिंग लिस्ट की समस्या होगी जड़ से खत्मअब मिलेगी सिर्फ कंफर्फ टिकट

Share This
राहुल आंनद 

रेलवे चलाएगी क्लोन ट्रेन नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाया है. अब आपको ट्रेन में टिकट बुकिंग (Ticket Booking) कराने से पहले वेटिंग लिस्ट की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी. भारतीय रेलवे ने आपको कंफर्म सीट का रिजर्वेशन देने का प्लान बना लिया है. अब आपको ट्रेन में सीट मिलना तय है.
क्लोन ट्रेन चलाने की है योजना
भारतीय रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को कंफर्म सीट देने के लिए क्लोन ट्रेन (Clone Train) चलाई जाएंगी. ये कुल मिलाकर किसी भी एक ट्रेन के साथ अतिरिक्त ट्रेन चलाने जैसा है. यानी अगर किसी ट्रेन में ज्यादा लोग टिकट करवाते हैं तो एक एक्स्ट्रा ट्रेन (Extra Train) भी चलाई जाएगी ताकि वेटिंग लिस्ट की समस्या खत्म हो जाए.
क्या है क्लोन ट्रेन?
जानकारों का कहना है कि क्लोन ट्रेन भीड़ कम करने और सभी को कंफर्म सीट (Confirmed Seat) देने का एक तरीका है. मसलन अगर दिल्ली से पटना के किसी एक ट्रेन में खूब सारे लोग टिकट कराते हैं तो जाहिर सी बात है कि कंफर्म सीट मिलना मुश्किल है. ऐसे में रेलवे इसी ट्रेन संख्या पर एक अतिरिक्त ट्रेन भी चलाएगी. हालांकि रेलवे ने साफ किया है कि क्लोन ट्रेनों के स्टॉपेज कम होंगे. यानि ये कम स्टेशनों पर रुकेंगी.

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages