विधानसभा निर्वाचन को लेकर सेक्टर पदाधिकारियों के साथ बैठक में एसडीओ ने दिया दिशानिर्देश - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

विधानसभा निर्वाचन को लेकर सेक्टर पदाधिकारियों के साथ बैठक में एसडीओ ने दिया दिशानिर्देश

Share This


संवाददाता अनुराधा भारती
रजौली(नवादा): अनुमंडलीय सभागार में सोमवार को रजौली विधानसभा क्षेत्र के सभी सेक्टर पदाधिकारियों के साथ निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमण्डल पदाधिकारी चन्द्रशेखर आजाद ने बैठक कर दिशानिर्देश दिये।इस दौरान  एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय मौजूद थे। 

बैठक में अनुमण्डल पदाधिकारी चन्द्रशेखर आजाद ने सेक्टर पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि आदेश निर्गत होने की तिथि से मतदान समाप्ति तक अपने-अपने क्षेत्रों में कार्यरत रहेंगे। मतदाताओं के बीच भ्रमण कर विश्वास पैदा करेंगे, जिससे उन्हें मतदान के दिन पूर्ण सुविधा प्राप्त हो। 80 वर्ष से अधिक के मतदाता और दिव्यांगों को बूथ पर मतदान के कराने के लिए सुविधा प्रदान की जानी है। जो योग्य मतदाता, प्रवासी श्रमिक, दिव्यांग मतदाता का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है उनका नाम जोड़ने के लिए प्रपत्र 6 प्राप्त कर कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। सभी बीएलओ अपने मतदान केंद्र का भ्रमण कर वहां उपलब्ध एवं अन्य आवश्यक जानकारी संबंधित बीडीओ एवं अनुमंडल कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। प्रत्येक बूथों के भौगोलिक स्थिति की जानकारी एकत्र करेंगे ताकि बूथ तक पहुंचने में किसी तरह के टूटी-फूटी पुलिया या खराब रास्ता का सामना न करना पड़े। 

प्रत्येक बूथों पर जाकर स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से मतदाताओं को प्रोत्साहित करें।पहले एम वन टाइप की ईवीएम मशीनें होती थी जिसकी बैटरी डिस्चार्ज होने पर पूरे कंट्रोल यूनिट को बदलना पड़ता था, जो काफी परेशानी से भरी हुई थी। परन्तु इस बार एम थ्री टाइप की ईवीएम मशीन का उपयोग किया जाना है। जिसमें अगर बैटरी डिस्चार्ज हो गई तो सिर्फ बैटरी बदलनी पड़ेगी। 

मतदान के शांति व्यवस्था भंग करने वाले व्यक्ति को चिन्हित करने का काम किया जाना है। ताकि वैसे असमाजिक तत्वों पर 107 और 110 की कानूनी कार्यवाही की जा सके।उन्होंने कहा कि सम्भवतः आने वाले सप्ताह में विधानसभा के चुनाव का प्रेस नोट जारी हो इससे पहले सारी परेशानियों से रुबरु हो जाना है। ताकि सफल मतदान हो सके।इसलिए समय से पूर्व प्रत्येक बूथों में पानी और शौचालय के अलावा महत्वपूर्ण बातों का विवरण देना है।आम जनता के बीच सम्पर्क साधकर गोपनीय तरीके से फीडबैक लेनी होगी। कहीं कोई उनपर दबाव तो नहीं बना जा रहा है।सभी संवेदनशील बूथों का निरीक्षण किया जाना अतिआश्यक है, ताकि पर्याप्त पुलिसबल के सहयोग से चुनाव कार्य सम्पन्न हो। सभी प्रशासनिक पदाधिकारियों व सेक्टर पदाधिकारियों के साथ एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। जिसमें मतदान सम्बन्धी सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाना है।उसमें भी किसी भी तरह की संवेदनशील बातों की जानकारी सीधे एसडीओ को देनी है।एसडीओ ने सभी सेक्टर पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि वो किसी भी राजनैतिक दल या प्रत्याशी से सम्पर्क न रखें। अगर ऐसे स्थिति में वीडियो या फोटो वायरल हुआ और वो दोषी पायें गयें तो वैसे पदाधिकारियों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी।साथ हीं ईवीएम मशीनों की सुरक्षा बेहतर रूप से करनी है। न कि किसी व्यक्ति विशेष के घर,दुकान या कार्यालय में रखना है।अगर ईवीएम रखने सम्बन्धी किसी प्रकार की परेशानी हो तो सेक्टर पदाधिकारी स्थानीय बीडीओ,सीओ अथवा थाने में रख सकते हैं।बैठक में एसडीपीओ संजय कुमार पाण्डेय ने सभी से रूबरू होते हुए बताया कि रजौली विधानसभा भौगोलिक संरचना व नक्सली गतिविधियों को लेकर संवेदनशील है।ऐसे लोकतंत्र के महान पर्व को सफल बनाना सभी का प्रमुख कर्तव्य है।सभी सेक्टर पदाधिकारी अपने अपने बूथों का गहन समीक्षा करें। ताकि कमजोर मतदाता को मतदान से रोकने वाले या पैसों का प्रलोभन देकर विचलित करने वालों को चिन्हित करने का काम किया जाना चाहिए ताकि पुलिस उन असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही कर सके और मतदान पर्व को सफल बनाने हेतु सभी कर्तव्यशील हैं।बैठक में डीपीसीडीएस नवादा रश्मि रंजन और रजौली विधानसभा के कुल 50 सेक्टर पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages