खतरनाक साबित हो सकता है सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल पढें पूरी खबर - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

खतरनाक साबित हो सकता है सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल पढें पूरी खबर

Share This
संवाद

कोरोना से निपटने के लिए हैंड सैनिटाइज़र का कोई विकल्प नहीं है! महामारी के दौरान कोरोना एक हाथ प्रक्षालक बन गया है! लेकिन यह हैंड सैनिटाइजर कितना सुरक्षित है? क्या सैनिटाइज़र आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है? अगर यह खतरा लाता है! वह खतरा कैसे ला सकता है? सीजीएसआई के अनुसार, हैंड सैनिटाइज़र आपके जीवन में गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं! सीजीएसआई के एक अध्ययन में पाया गया कि अधिकांश सैनिटाइज़र में विषाक्त मेथनॉल होता है। 
भले ही सैनिटाइज़र में मेथनॉल मिलाया जाता है, निर्माता बोतल के लेबल में मेथनॉल को शामिल करने का उल्लेख नहीं करते हैं। यह आरोप सीजीएसआई का है।  यह सैनिटाइजर कोरोना में दवा दुकानों के अलावा अन्य दुकानों में बेचा जा रहा है।नतीजतन, शारीरिक नुकसान पहुंचाने के अलावा, यह सैनिटाइज़र मानव दृष्टि को भी नष्ट कर सकता है। इतना ही नहीं, कुछ हैंड सैनिटाइजर में हानिकारक अल्कोहल भी होता है। यह शराब लोगों को शारीरिक रूप से भी नुकसान पहुंचा सकती है। अध्ययनों से पता चला है कि इथेनॉल का उपयोग कई हैंड सैनिटाइज़र में किया जाता है। इथेनॉल के बाजार मूल्य को कम करने के लिए सैनिटाइज़र मेथनॉल का उपयोग कर रहे हैं। CGSI ने सूचना दी। 31 अगस्त को जारी सीजीएसआई सर्वे में यह चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। ध्यान दें कि मेथनॉल के साथ मिश्रित सैनिटाइज़र के उपयोग से सिरदर्द, उल्टी, अंधापन, चेतना की हानि और यहां तक ​​कि कोमा भी हो सकता है! यह किलर विषाक्त मेथनॉल बाजार में 122 नमूनों में से 5 में पाया गया था!ध्यान दें कि 45 सैनिटाइज़र बोतलों में निहित शब्द बोतल के अंदर सेनिटाइज़र से मेल नहीं खाते हैं! कंज्यूमर गाइडेंस सोसाइटी ऑफ इंडिया या CGSI की रिपोर्ट से काफी हलचल मची है।
लेकिन अगर सैनिटाइज़र इतना हानिकारक है तो क्या किया जा सकता है? आपको अपने हाथ साफ़ करने होंगे! इसलिए, सीजीएसआई के अनुसार, सैनिटाइज़र की तुलना में साबुन को अधिक महत्व दिया जाता है। यदि नहीं, तो 70% अल्कोहल युक्त एक हाथ प्रक्षालक का उपयोग किया जा सकता है। कोई बात नहीं है। 
एक वैश्विक महामारी के खिलाफ एहतियात के तौर पर, 100 प्रतिशत मास्क पहनना, हाथों को साफ रखना और लंबी दूरी बनाए रखना उचित है। इसके अलावा, शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए, आपको अपने खाने की आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे। 

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages