अपराध के खबरें

सरकारी कर्मचारियों की दिवाली हैप्पी करने की तैयारी में केंद्र सरकार, इस फैसले से बढ़ जाएगा डीए

रोहित कुमार सोनू 

मिथिला हिन्दी न्यूज :- केंद्र सरकार के कर्मचारियों को तबाही की स्थिति में अच्छी खबर मिल सकती है। क्योंकि केंद्र ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बिंदु डीए देने की योजना बनाई है। 

परिणामस्वरूप, दिवाली से पहले ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन बढ़ने जा रहा है। केंद्र औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार वर्ष को बदलने का फैसला करने जा रहा है। इस उपाय से लगभग 48 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे, क्योंकि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन सीधे सीपीआई-आईडब्ल्यू पर निर्भर है। 

श्रम मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र एक नया सीपीआई-आईडब्ल्यू बनाने जा रहा है। उस स्थिति में, 2016 आधार वर्ष हो सकता है। 21 अक्टूबर को नए प्रमुख सूचकांक की घोषणा की जा सकती है।

वर्तमान में, केंद्र सरकार ने कोरोना की स्थिति के कारण जून 2021 तक DA उठाना बंद कर दिया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अभी भी 18 प्रतिशत की पिछली दर से डीए मिल रहा है। इसलिए यदि वेतन वृद्धि की संभावना है, तो भी वास्तविक वेतन वृद्धि प्रभावी होने में देरी हो सकती है।

इस साल मार्च में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। लेकिन अप्रैल में, केंद्र ने फैसला किया कि वृद्धि जून 2021 से कोरोना के लिए प्रभावी होगी।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live